एयर इंडिया के 120 पायलटों ने छोड़ी नौकरी, ये है वजह

एयर इंडिया के 120 पायलटों ने छोड़ी नौकरी, ये है वजह

नई दिल्ली। सैलरी और प्रमोशन को लेकर नाराज एयर इंडिया के 100 से ज्यादा पायलटों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया है। एयरबस A-320 के 120 पायलट ने सैलरी और प्रमोशन को लेकर रखी गई मांगें पूरी नहीं होने के बाद प्रबंधन को इस्तीफा सौंप दिया है।

यह केंद्र सरकार द्वारा 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज में फंसी सरकारी विमानन कंपनी की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने के फैसले के बाद हुआ है। हाल ही में इस्तीफा देने वाले एक पायलट ने बताया, ‘एयर इंडिया प्रबंधन को हमारी शिकायतें सुननी चाहिए। सैलरी में इजाफे और प्रमोशन को लेकर हमारी डिमांड बहुत दिनों से पेंडिंग है, लेकिन वे हमें भरोसा देने में असफल रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि समय पर सैलरी भी नहीं मिल पा रही है।
यह भी बताया कि पायलट को पहले 5 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर कम वेतन पर रखा जाता है। उन्हें विश्वास था कि अनुभव मिलने के बाद उनकी सैलरी बढ़ेगी और प्रमोशन होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

नौकरी छोड़ रहे पायलटों को विश्वास है कि उन्हें कहीं और नौकरी मिल जाएगी क्योंकि बाजार अभी खुला हुआ है। इस समय इंडिगो एयर, गो एयर, विस्तारा, एयर एशिया, इंडियन एयरलाइंस जैसी कंपनियां एयरबस 320 का संचालन कर रही हैं।

सामूहिक इस्तीफे से विमानन कंपनी की सेवा पर असर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी के पास अतिरिक्त पायलट हैं। इस्तीफों की वजह से परिचालन पर असर नहीं होगा। इस समय एयर इंडिया के पास 2000 पायलट हैं, जिसमें से 400 एग्जिक्युटिव हैं।

Share