उत्तराखंड में टिड्डियों के हमले को लेकर जारी हुआ अलर्ट, पढ़िये पूरी खबर

उत्तराखंड में टिड्डियों के हमले को लेकर जारी हुआ अलर्ट, पढ़िये पूरी खबर

देहरादून। भारत के कई कईं प्रदेशों में आतंक मचाने के बाद अब टिड्डियों का दल उत्तराखंड का रुख कर सकता है। जिसको लेकर चेतावनी जारी कर दी गयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते उत्तराखंड में भी कृषि विभाग अलर्ट हो गया है। कोटद्वार में फील्ड कर्मचारियों को क्षेत्र में बने रहने के निर्देश दिए गए हैं।

भूमि संरक्षण एवं कृषि अधिकारी आरके गहलोत ने रविवार को कृषि विभाग के कर्मचारियों की बैठक ली। किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने फील्ड कर्मचारियों से सभी क्षेत्रों में इस संबंध में बैनर लगाने को कहा, ताकि किसानों को जागरूक किया जा सके। कहा कि सभी केंद्रों में कीटनाशक उपलब्ध करा दिए गए हैं।

साथ ही काश्तकारों को स्प्रे मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं, जिन काश्तकारों के पास स्प्रे मशीन नहीं है, वे विभाग से अनुदान पर स्प्रे मशीनें खरीद सकते हैं। उन्होंने टिड्डी दल का हमला होने पर काश्तकारों को ध्वनि विस्तार यंत्रों ढोल, डीजे, मोटरसाइकिल के साइलेंसर, थाली, कनस्तर आदि बजाने और पटाखे फोड़ने की सलाह दी।

अधिकारियों का कहना है कि जिन काश्तकारों के पास ट्रैक्टर चालित मशीनें हैं, वे मशीनों को तैयार रखें और खाली खेत में पानी भरकर रखें। बताया जा रहा है कि इन उपायों से  टिड्डी दल भाग जाता है।

 

Share