बच्चे ने निगला 10 रुपये का सिक्का, जानिए फिर क्या हुआ

बच्चे ने निगला 10 रुपये का सिक्का, जानिए फिर क्या हुआ

देहरादून। उत्तराखंड में साढ़े पांच साल के बच्चे के गले में फंसे 10 रुपये के सिक्के को एम्स के चिकित्सकों ने बाहर निकाला। ज्वालापुर हरिद्वार निवासी साढ़े पांच साल के बच्चे ने खेलते समय 10 रुपये का सिक्का निगल लिया जो उसकी आहार नली में जाकर फंस गया।

20190804_153347

इसके बाद बच्चे को बेचैनी होने लगी और वह चिल्लाने लगा। परिजनों ने उसे करीब ढाई घंटे के अंतराल में एम्स में भर्ती कराया। संस्थान के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की टीम ने एनेस्थिसिया टीम की सहायता से ऑपरेशन थियेटर में फोलिस कैथेटर (गुब्बारे से युक्त रबड़ के पाइप के उपकरण) की सहायता से बच्चे की आहार नली में फंसे सिक्के को बाहर निकाला।
पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की डॉ. इनोनो यहोशु व डॉ. मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि फोलिस कैथेटर को बच्चे की नाक के रास्ते आहार नाल में फंसे सिक्के के नीचे तक डाला गया। इसके बाद सुई के जरिये पाइप में पानी भरकर गुब्बारे को फुलाया गया।
पाइप को धीरे- धीरे ऊपर खींचकर सिक्के के साथ बाहर निकाला गया। टीम में बाल शल्य चिकित्सा विभाग के डॉ. ज्ञानेंद्र, डॉ. नताशा, एनेस्थिसिया विभागाध्यक्ष डॉ. संजय अग्रवाल, डॉ. सीतू चौधरी, डॉ. देविथा आदि शामिल थे।
Share