बेहद फायदेमंद है टमाटर का सूप

बेहद फायदेमंद है टमाटर का सूप

टमाटर का सूप एक ऐसा सूप है, जिसे अक्सर लोग पीना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, इसे भारतीय घरों में बेहद चाव से बनाया भी जाता है। स्वाद में लाजवाब टमाटर का सूप असल में सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप टमाटर के सूप के सेवन से मिलने वाले फायदों से अब तक अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं:-

वेट लॉस में मददगार
जो लोग हेल्दी तरीके व स्वाद से समझौता न करते हुए वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए टमाटर के सूप का सेवन एक अच्छा ऑप्शन है। दरअसल, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही फैट भी कम पाया जाता है। बस आप इसमें क्रीम व बटर न मिलाएं। इसके साथ ही इसमें फाइबर व पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है तो इसका सेवन करने के बाद व्यक्ति को जल्द भूख नहीं लगती।
दिल को रखे दुरूस्त
टमाटर का सूप पोषक तत्वों से युक्त होता है। खासतौर से, इसमें विटामिन बी व पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं, इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, जिसके कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। टमाटर के सूप में मौजूद क्रोमियम नामक तत्व रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।
बच्चों के लिए लाभदायक
बच्चों को टमाटर का सूप अवश्य पिलाना चाहिए। अक्सर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं, जो उन्हें काफी तकलीफ देते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें टमाटर का सूप पीने के लिए देते हैं तो इससे उन्हें काफी जल्द राहत मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर भी मिला दीजिए।
बीमारियों से बचाव
यदि टमाटर के सूप का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे व्यक्ति का इम्युन सिस्टम स्ट्रांग होता है। साथ ही यह बदलते मौसम में होने वाले संक्रमण से भी व्यक्ति की रक्षा करता है।
प्रेग्नेंसी में अवश्य करें सेवन
अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे भी टमाटर का सूप अवश्य पीना चाहिए। दरअसल, इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी गर्भवती महिलाओं के लिए एक आवश्यक विटामिन है। यह न सिर्फ उनके बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को भी प्रभावित करता है।
Share