दो दिन इन सात जिलों में जमकर बरसेंगे मेघा, जारी हुआ अलर्ट

दो दिन इन सात जिलों में जमकर बरसेंगे मेघा, जारी हुआ अलर्ट

देहरादून। दो दिनों तक उत्तराखंड के सात जनपदों में जमकर बारिश होने जा रही है। ऐसा मौसम विभाग का कहना है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के सात जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों में एहतियात बरतने को कहा गया है। मौसम विभाग ने चार और पांच अगस्त को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, नैनीताल, पौड़ी और देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसके तहत सोमवार सुबह से ही प्रदेशभर के इन जिलों में बादल छाए रहेंगे। अन्य इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सोमवार को उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में प्राइमरी से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।

पहाड़ के विभिन्न हिस्सों में मानसूनी बारिश में भूस्खलन की घटनाएं जारी हैं। जिनसे हादसों के साथ ही कई मार्ग भी बंद हो रहे हैं। देवप्रयाग क्षेत्र में ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर रविवार दोपहर साकनीधार के पास भूस्खलन होने से दो वाहनों में सवार 11 लोग बाल-बाल बचे। भूस्खलन के खतरे को भांप वाहनों में सवार लोग पहले ही भाग निकले।

वहीं, बोल्डर गिरने से दोनों वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। सड़क पर मलबा आने से यहां दो घंटे यातायात अवरुद्ध भी रहा। वहीं, उत्तरकाशी जिले में रविवार को यमुनोत्री हाईवे सहित पांच संपर्क मार्ग घंटों अवरुद्ध रहे। चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे पर रविवार को कंचनगंगा का जलस्तर बढ़ने से करीब चार घंटे तक वाहनों की आवाजाही बाधित रही।

हल्द्वानी में मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता ने खंड शिक्षा अधिकारियों और उप शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि ओलावृष्टि, अति वृष्टि और भारी बारिश की चेतावनी के तहत संवेदनशील स्थानों में भूस्खलन, मार्ग बाधित हो सकता है।

इसलिए कार्य क्षेत्र में तैनात रहें और मोबाइल खुले रखें ताकि संबंधित शैक्षिक संस्थानों के आसपास आपातकालीन सेवाएं सुलभ कराई जा सकें। इधर, रविवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 34.9 और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो-दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 22.0 और न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से एक और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

Share