पशु प्रेमी डॉ.अमित महाजन के कार्यों को दिल से प्रणाम

पशु प्रेमी डॉ.अमित महाजन के कार्यों को दिल से प्रणाम

पांवटा साहिब (कमल सिंह कठैत)। आज हम एक ऐसी शख्सियत से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं जिन्होंने पशु चिकित्सा सेवा क्षेत्र में कार्य करते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई है। डॉक्टर होने के साथ-साथ, एक इंसान होने के नाते उनका आवारा पशुओं के प्रति लगाव देखते ही बनता है। कोरोना संकट के दौरान भी उन्होंने बेजुबान पशुओं की निस्वार्थ सेवा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। उन्होंने गाय, कुत्ते, बिल्ली एवं बंदरों आदि की पूरे समर्पण भाव से सेवा की है।

ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि कोई इस प्रकार पशुओं की सेवा निस्वार्थ भाव से करने को सामने आता हो। लॉकडाउन के समय पिछले लगभग 4 माह के दौरान डॉ. अमित महाजन अपने घर परिवार को छोड़कर रात-दिन एक करके पशु सेवा में जुटे रहे। यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि ऐसे ही सच्चे एवं कर्मठ लोगों की सेवा भाव की वजह से यह धरती आज भी टिकी हुई है।

IMG-20200721-WA0018

गौरतलब है कि डॉ. अमित महाजन को आज से 2 वर्ष पूर्व साल 2018 में राष्ट्रीय स्तर पर भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री राजा राममोहन सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया था। सम्मान के साथ-साथ इन्हें ₹51000 की नगद धनराशि भी प्रदान की गई थी। डॉ. अमित का जन्म कांगड़ा जिले के ग्राम नगरोटा बगवा में हुआ था। परिवार में चार भाइयों में यह सबसे बड़े हैं। दूसरे भाई सुमित एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जबकि तीसरे भाई रमित लंदन में कार्यरत है। वहीं सबसे छोटे भाई नमित हिंदुस्तान टाइम्स में कार्य करते हैं। उनके पिता अरुण कुमार एवँ माता सुधा गुप्ता परिवार के साथ ही रहते हैं। इनके अलावा डॉ. अमित महाजन की धर्मपत्नी नेहा महाजन गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल में अध्यापिका के पद पर कार्यरत हैं। उनकी दो पुत्रियां देहरादून में पढ़ाई करती हैं।

हिमाचल प्रदेश पशु शिक्षा एवं चिकित्सा संघ के महासचिव डॉक्टर मधुकर गुप्ता ने बताया कि जिला सिरमौर के पशु चिकित्सालय सलोन में पशु चिकित्सा अधिकारी के पद पर कार्यरत डॉ. अमित महाजन ने सर्व श्रेष्ठ पशु चिकित्सक श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस दौरान सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नगर धनराशि पुरस्कार के तौर पर प्रदान की गई। जिला सिरमौर के ग्राम सतौन के ग्राम प्रधान समेत समस्त ग्रामीण डॉक्टर अमित महाजन के कार्यों की प्रशंसा करते नहीं थकते एवं समस्त क्षेत्र में इनकी वाह वाही सुनने को मिलती है। पशु प्रेमी डॉक्टर अमित महाजन के हौसले एवं पशुओं के प्रति इनके स्नेह भाव को विनर टाइम्स हृदय से प्रणाम करता है।

Share