यदि आप भी अंडों को रखते हैं फ्रीज में तो सावधान, हो सकता है ये अंजाम

यदि आप भी अंडों को रखते हैं फ्रीज में तो सावधान, हो सकता है ये अंजाम

अंडे के शौकीन लोग अपनी डाइट में अंडा शामिल करना नहीं भूलते हैं, लेकिन कई बार हम रोजाना अंडे लाने के बजाय एक साथ अंडे मार्केट से लाकर फ्रिज में रख देते हैं ताकि वो  काफी समय तक ताजे बने रहें।

अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो आपको बता दें कि फ्रिज में काफी समय तक के लिए अंडों को रखना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाल में ही एक स्टडी के अनुसार अंडों को फ्रिज में रखना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। जानिए कारण।

फ्रिज में रखे अंडे जल्द हो सकते हैं खराब

अंडे को ज्यादा दिनों तक चलाने और ताजा रखने के चक्कर में हम उसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कम तापमान में अंडों के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसके साथ इसका असली स्वाद भी चला जाता है।

फ्रिज में अंडे रखने से इसके ऊफर बैक्टीरिया की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है। काफी समय तक फ्रिज में रखे अंडों के अंदर भी बेक्टीरिया घुस जाने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इसके अलावा फ्रिज में रखी अन्य खाने की चीजें भी संक्रमित हो सकती है। इसलिए अगर बैक्टीरिया को फैलने से बचाना है तो अंडे को फ्रिज में रखने से बचें।

फ्रिज का अंडा टूट जाता है जल्दी

जब आप फ्रिज से अंडा निकालकर तुंरत उबालने के लिए रखते हैं तो वह टूट जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अंडे को कुछ देर के लिए फ्रिज से निकालकर बाहर के टेंपरेचर में रख सकते हैं।

केक बनाने में समस्या

अंडे के बिना टेस्टी केक बनना थोड़ा अजीब लगता है। ऐसे में अगर आप अंडा फ्रिज से निकालते ही केक बनाने की कोशिश करते हैं तो अंडे को फेंटने में ज्यादा समय लगता है। इसके साथ ही स्वाद और रंग में भी फर्क पड़ जाता है।

अगर आप भी कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा 3 से भरपूर अंडे खाकर सेहतमंद रहना चाहते हैं तो कम मात्रा में अंडे लेकर आएं। उन्हें फ्रिज में न रखकर कमरे के तापमान में रखें।

Share