इंद्रदेव होंगे मेहरबान, अगले हफ्ते उत्तराखंड में जमकर बरसेंगे मेघा!

इंद्रदेव होंगे मेहरबान, अगले हफ्ते उत्तराखंड में जमकर बरसेंगे मेघा!

देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट लेने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार से अगले एक हफ्ते तक बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 16 से 19 तक ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं, उसके अगले तीन दिन बारिश में कमी आ सकती है।

मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार रविवार से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मैदान और पहाड़ के कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और तेज रफ्तार आंधी चलने का भी अनुमान है।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 19 के बाद बारिश में कमी हो सकती है। 21 जून तक बारिश काफी कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि यह प्री मानसून बारिश है। प्रदेश में मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में पहुंचने के आसार हैं, उससे पहले प्री मानसून बारिश होगी।

वहीं, मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन तेज गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। विभागीय बुलेटिन के अनुसार अगले 2-3 दिन प्रदेश में अधिकतम सामान्य तापमान दो से चार डिग्री तक अधिक रह सकता है। इसके चलते लोगों को गर्मी और उसम झेलनी पड़ेगी। बारिश शुरू होने के बाद अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है।

दून में पारा 40 डिग्री का आंकड़ा छूने की ओर है। एक दिन मामूली कमी के बाद शुक्रवार को फिर पारे ने बढ़त ली और करीब 40 डिग्री के पास जाकर रुका। शहर में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

पिछली दो रात हल्की बारिश और आंधी से राजधानी के अधिकतम तापमान में मामूली कमी दर्ज की गई थी। बुधवार को जहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री था, वहीं बृहस्पतिवार को यह 38.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को 1.1 डिग्री की बढ़त के साथ यह 39.4 डिग्री तक पहुंच गया।

इसके कारण शुक्रवार पूरे दिन लोगों को गर्मी और उमस से जूझना पड़ा। दून में न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके कारण रात को भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। मौसम केंद्र ने आज भी राजधानी दून और उसके आसपास के क्षेत्रों में तेज गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है।
Share