झारखंड चुनाव में बीजेपी को वापसी की उम्मीद, सभी की निगाहें रिजल्ट पर टिकीं

झारखंड चुनाव में बीजेपी को वापसी की उम्मीद, सभी की निगाहें रिजल्ट पर टिकीं

झारखंड विधानसभा चुनावों के नतीजों का आज ऐलान होने जा रहा है। विभिन्न चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, लेकिन नतीजों से पहले पार्टी पूरे आत्मविश्वास में नजर आई। बीजेपी का कहना है कि इस बार राज्य की सत्ता में बीजेपी की वापसी और ज्यादा सीटों के साथ होगी। दूसरी तरफ महागठबंधन भी जीत को लेकर आश्वस्त है और नतीजों से पहले की ही शाम को पूरे शहर में जेएमएम प्रेजिडेंट हेमंत सोरेन और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के बड़े-बड़े होर्डिंग और पोस्टर लगाए हैं।

सोमवार को झारखंड चुनाव का फैसला आदिवासी बहुल प्रदेश की भविष्य की राजनीति के लिहाज से अहम है। बीजेपी ने 2014 चुनावों में जीत के बाद रघुबर दास को प्रदेश की कमान सौंपी। दास प्रदेश के पहले गैर-आदिवासी मुख्यमंत्री हैं। एक्जिट पोल्स आने के बाद से ही महागठबंधन और बीजेपी दोनों ही अपनी जीत का भरोसा जता रहे हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ ने कहा, ‘हमने जमीन पर अपनी नजरें और कान लगा रखे हैं। हमें पूरा भरोसा है कि प्रदेश की सत्ता में हमारी वापसी होने जा रही है।’

दूसरी तरफ जेएमएम को भी अपनी जीत का भरोसा है। पार्टी के जनरल सेक्रेटरी विनोद पांडेय ने कहा, ‘यह चुनाव विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ लड़ा गया है। बीजेपी का फोकस प्रदेश के आदिवासियों की जमीन कॉर्पोरेट घरानों को देने की है। ऐसा केवल तभी रोका जा सकता है जब प्रदेश में फिर से एक आदिवासी मुख्यमंत्री हो। सोमवार को झारखंड के लिए नया सूरज लेकर आएगा। हमें पूरा भरोसा है कि महागठबंधन की सरकार बनेगी और हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा।’

एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी के लिए मुश्किल होने वाली है जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने की संभावना दिख रही है। किसी भी एग्जिट पोल में बीजेपी बहुमत के करीब नहीं दिख रही है। एबीपी/सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी को 35 सीटें मिलने की संभावना दिख रही है। वहीं इस एग्जिट पोल में सत्ताधारी बीजेपी को 32, एजेएसयू को 5 और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को छह और अन्य को छह सीटें दी गई हैं।

वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को जेएमएम-कांग्रेस गंठबंधन से पिछड़ते दिखाया गया है। इसमें जेएमएम गठबंधन को 38 से 50 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं बीजेपी को 22 से 32 सीटें, AJSU को 3 से 5 सीटें, JVM-P को 2 से 4 सीटें और अन्य को 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

Share