लापरवाह अस्पतालों के विरुद्ध मुहिम चलाएगी अपने सपने एनजीओ

लापरवाह अस्पतालों के विरुद्ध मुहिम चलाएगी अपने सपने एनजीओ

देहरादून। सामाजिक कार्यों को लेकर उत्तराखंड में बीते काफी वर्षों से सक्रिय अपने सपने एनजीओ अब लापरवाह अस्पतालों के विरुद्ध एक मुहिम चलाने जा रही है। संस्था के कार्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान संस्था के संस्थापक एवँ अध्यक्ष अरुण कुमार यादव ने इस बात की जानकारी दी। शुक्रवार को अपने सपने संस्था द्वारा सुभाष नगर स्थित संस्था के कार्यालय में एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया।

इस दौरान बोलते हुए संस्था के संस्थापक एवं अध्यक्ष अरुण कुमार यादव ने कहा कि आए दिन देखने व सुनने में मिलता है कि प्राइवेट अस्पताल इलाज के दौरान किसी की मृत्यु हो जाने पर उसके इलाज के बिल का भुगतान ना होने की स्थिति में उसके मृत शरीर को परिजनों को सौंपने से इनकार कर देते हैं और परिजनों पर अस्पताल प्रशासन द्वारा दबाव बनाया जाता है कि जब आप इलाज के बिल का भुगतान करेंगे तभी शव को सौंपा जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में शोकाकुल परिजन अस्पताल की फीस चुकाने के लिए धनराशि जुटाने हेतु दर-दर भटकते हैं। उन्होंने कहा कि मानवता को देखते हुए प्राइवेट अस्पतालों को इलाज के दौरान मरीज की मृत्यु होने पर इलाज के बिल का भुगतान पूर्णतया माफ कर देना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार भी एक कानून बनाकर इस विषय पर ठोस कदम उठाएं जिससे सामान्य जनता को भी लाभ मिलेगा और स्वयं अस्पतालों की भी स्थिति बेहतर होगी। इससे पीड़ित जनता को जहां मानव अधिकार का हक मिलेगा, तो वही अस्पतालों में मरीजों की मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

अरुण कुमार यादव ने कहा जब प्राइवेट अस्पतालों में मृत्यु दर बढ़ेगी, साथ ही आर्थिक स्थिति भी कमजोर होगी तो ऐसे में सभी अस्पताल के प्रबंधन इस पर गंभीरता से कार्य करेंगे एवं लापरवाह डॉक्टर और नर्स भी गंभीर होकर मरीजों का इलाज करेंगे। उन्होंने कहा कि अमूमन अस्पताल प्रशासन बेवजह ही मृतक शरीर को वेंटिलेटर पर रखकर बिल बढ़ाते जाते हैं। जिससे मरीज के परिजनों पर बोझ बढ़ता है। उन्होंने सुझाव दिया कि अस्पतालों को ऐसे कार्यों से बचना चाहिए। उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान अपील करते हुए कहा कि अपने सपने संस्था सभी सामाजिक संगठनों से एकजुट होकर इस विषय पर कार्य करने का आह्वान करती है।

प्रेसवार्ता के दौरान संस्था के सचिव हिमांशु शर्मा ने कहा कि अपने सपने संस्था विगत 5 वर्षों से जरूरतमंद बच्चों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा व उनके भोजन के प्रबंध पर कार्य करती आ रही है। अपने सपने संस्था में वर्तमान समय में 200 से अधिक जरूरतमंद बच्चे अपने सपनों को पूर्ण कर रहे हैं। साथ ही संस्था इन सभी बच्चों को नृत्य, संगीत, खेल, आर्ट एवं अन्य क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका भी प्रदान करती आ रही है। प्रेसवार्ता के दौरान अपने सपने संस्था के अध्यक्ष एवं संस्थापक अरुण कुमार यादव के अलावा सचिव हिमांशु शर्मा, निधि कोटियाल, श्रेया शर्मा, सूरज खोलिया, हिमांशु यादव एवं मीना यादव आदि उपस्थित रहे।

Share