मुसीबत रोकने को आफत गाड़ रहा पीडब्ल्यूडी

मुसीबत रोकने को आफत गाड़ रहा पीडब्ल्यूडी

देहरादून। सड़कों पर बढ़ते हादसों को रोकने के लिए इन दिनों लोक निर्माण विभाग एक अजब कारनामा कर रहा है, जिसे देखकर व सुनकर हर कोई हैरान है। दरअसल बरसात के बाद देहरादून के लगभग सभी मार्गों पर गहरे-गहरे गड्ढे हो गए हैं जिन्हें भरने के लिए लोक निर्माण विभाग इन दिनों पैच वर्क के नाम पर टाइल्स रूपी पत्थर गाड़ रहा है।

आपको बता दें कि ये टाइल्स रूपी पत्थर कुछ समय बाद ही उखड़कर सड़क पर बिखर जाते हैं जिस वजह से कईं राहगीर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। मगर सड़कों की मरम्मत के नाम पर महज़ खानापूर्ति करने वाले पीडब्ल्यूडी विभाग को शायद ये खतरा नज़र नहीं आता।

गौरतलब है कि बरसात के मौसम के बाद हमेशा सड़के टूट-फूटकर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिन्हें दुरुस्त करने के लिए हर साल राज्य सरकार और लोक निर्माण विभाग बड़े-बड़े दावे करता है किंतु सड़क बनाने की बजाय उसपर पेचवर्क का चलता काम करके कर्तव्यों की इतिश्री कर ली जाती है।

बताते चलें कि इन दिनों पछुवादून समेत शिमला बाईपास एवँ कुछ अन्य मार्गों पर टाइल्स रूपी पत्थर लगाकर पेचवर्क किया जा रहा है। ज्ञात हो कि इनमें से अधिकतर मार्गों का निर्माण वर्ष 2006 में किया गया था। किंतु उसके बाद दोबारा इस सड़कों को बनाने की कोशिश नहीं की गई और ऐसे ही गड्ढों को भरने का कार्य किया जाता रहा।

कहना न होगा कि ऐसा करके लोक निर्माण विभाग न सिर्फ़ खानापूर्ति कर रहा है बल्कि लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ कर आफत को भी दावत दे रहा है जो सरासर गलत है। इस पर तत्काल रोक लगाकर इसका स्थाई समाधान करना चाहिये।

Share