पीठ पर पौधा और ऑक्सीजन मॉस्क लगाकर पर्यावरण बचाने को जागरूक कर रहा युवा

पीठ पर पौधा और ऑक्सीजन मॉस्क लगाकर पर्यावरण बचाने को जागरूक कर रहा युवा

नई दिल्ली। राजधानी और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच 20 साल का एक युवक लोगों को पर्यावरण बचाने की सीख दे रहा है। अक्सर पंकज कुमार को नोएडा, दिल्ली और गुड़गांव के आसपास के इलाकों में अपनी पीठ पर 20 लीटर पानी का जार और मॉस्क लगाए देखा जा सकता है। इस जार में एक पौधा भी है। पंकज इसके जरिए पौधों और उनसे मिलने वाली सांसों (ऑक्सीजन) के महत्व के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

पंकज बताते हैं कि जार मेंआर्टिफिशियल पौधा है। जार से एक ट्यूब जुड़ी जो मॉस्क के बीच ऑक्सीजन सप्लाई का प्रतीक मात्र है। पंकज लोगों को बता रहे हैं कि यदि समय रहते पर्यावरण बचाने के लिए कदम नहीं उठाए तो वह दिन दूर नहीं जब हर किसी को ऑक्सीजन भी खरीदनी पड़ेगी।

पंकज ने गले में तख्ती भी लटका रखी है। जिस पर लिखा है, “पेड़ बचाओ, उनकी रक्षा करो। यही हमारा भविष्य होगा।” यह संदेश हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। वे बताते हैं कि मैं जब कभी रेड सिग्नल पर पहुंचता हूं, लोग मुझे अजीब नजरों से देखते हैं, कुछ बिना देखे ही गुजर जाते हैं। पर मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

पंकज बिहार के रहने वाले हैं। वे बताते हैं, “मैंने इस बारे में आठ महीने पहले सोचा था। जुलाई से मैं यह संदेश दे रहा हूं।” पंकज बिजनेस आउटसोर्सिंग का काम करते हैं। उनके पिता सब्जियां बेचते हैं और मां गृहिणी हैं।

Share