पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट को कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की मिली अनुमति, पढ़िये पूरी खबर

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट को कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की मिली अनुमति, पढ़िये पूरी खबर

नई दिल्ली। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंगलवार देर रात मंजूरी दी। दरअसल, ब्रिटेन में इस वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक व्यक्ति की तबीयत खराब होने के बाद ट्रायल रोक दिया था। अब वहां फिर से ट्रायल शुरू हो गया। इस घटना के बाद भारत में भी ड्रग कंट्रोलर ने 11 सितंबर को ट्रायल रोक दिया था।

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, ‘देश में फिलहाल दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल हो रहा है।’ दुनिया में इस वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में पहुंच गया है। इसमें 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए हैं। ट्रायल के बाद सुरक्षा और असर के डेटा को मंजूरी दिलाने का काम बचेगा।

उधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया है कि देश में 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के स्टेज में हैं। कैडिला और भारत बायोटेक के फेज-1 के ट्रायल पूरे हो गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ने फेज-2 पूरा कर लिया है। फेज-3 में 1500 मरीजों पर ट्रायल शुरू कर देगा।

देश में मरीजों की संख्या 50 लाख के पार
देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा मंगलवार को 50 लाख के पार कर गया। अब तक 50 लाख 18 हजार 34 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर 91 हजार 96 नए मरीज बढ़े। ये आंकड़े covid19india के मुताबिक हैं।

Share