सीमा पर सांप और मगरमच्छ तैनात करना चाहते हैं ट्रंप

सीमा पर सांप और मगरमच्छ तैनात करना चाहते हैं ट्रंप

नई दिल्ली। अमेरिका में मेक्सिको सीमा से होने वाले घुसपैठ को रोकने के लिए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप इस कदर बेचैन हैं कि वह चाहते हैं कि सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार में करंट दौड़ाकर उसे चाक चौबंद कर दिया जाए। दीवार के ऊपर कांटेदार तार बिछाए जाएं, जिससे घुसपैठिया छलनी हो जाएं। इसके अलावा उस दीवार के साथ-साथ काफी चौड़ी खाई बनाई जाए, जिसमें पानी भरा हो और उसमें सांप या घड़ियाल छोड़े जाएं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च में व्हाइट हाउस में सलाहकारों के साथ बैठक में ट्रंप ने अपने विचार रखे थे। उल्लेखनीय है कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर बन रही स्टील की दीवार का काम तेजी से चल रहा है। 22 किलोमीटर की दीवार बन चुकी है। ट्रंप ने दीवार के बारे में बताते हुए कहा कि इसके निर्माण पर तीन अन्य देशों ने भी रिसर्च किया है। उन्होंने कहा कि दीवार गर्मी की तपिश को इस कदर खींच लेती है कि आप दीवार पर अंडा फ्राई कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि दीवार के नीचे से किसी भी तरह की सुरंग से बचने के लिए जमीन के काफी अंदर तक क्रंकीट डाली गई है। अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर 1954 मील यानी 3600 किलोमीटर लंबा है, जो प्रशांत महासागर से मेक्सिको की खाड़ी तक फैला हुआ है। इसमें से 1200 मील टेक्सस में पड़ता है। इस दीवार पर 8 बिलियन डॉलर से 67 बिलियन डॉलर तक खर्च का अनुमान है। इस दीवार का मकसद अवैध प्रवासियों और नशीले पदार्थों को अमेरिका में आने से रोकना है।

Share