स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दुश्मन सैनिक

स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दुश्मन सैनिक

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ही बौखलाया पाकिस्तान सूबे में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए लगातार सीमा पर फायरिंग कर रहा है। भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के कई सैनिक मारे गए हैं। फेक न्यूज फैलाने और दुष्प्रचार के लिए कुख्यात पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने अपने 3 सैनिकों के मारे जाने की बात कबूल की है लेकिन दावा किया है कि पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में भारत ने भी अपने 5 सैनिक खोए हैं। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इस दावे को खारिज किया है।

भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में सुबह 7 बजे फायरिंग और गोलाबारी शुरू की। भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें पाकिस्तानी सेना को काफी नुकसान पहुंचा है और उसके कई सैनिक मारे गए हैं। पाकिस्तान की तरफ से सुबह 7 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक रुक-रुककर फायरिंग होती रही। पाकिस्तान ने अपने 3 सैनिकों के मारे जाने की बात कबूल की है।

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और सूबे के 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में पुनर्गठन से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। उसे डर है कि इस कदम से वह जम्मू-कश्मीर में पहले की तरह अपने आतंकवाद के अजेंडे को नहीं चला पाएगा। इसलिए उसने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले और हिंसा फैलाने के लिए आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें तेज कर दी है। इसके लिए वह लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। मंगलवार रात को भी उसने आतंकियों के एक समूह की घुसपैठ कराने की कोशिश की थी लेकिन भारतीय सुरक्षा बलों ने उसे नाकाम कर उन्हें भागने के लिए मजबूर कर दिया।

भारतीय सेना के नॉर्दर्न कमांड के चीफ ले. जनरल रणबीर सिंह ने बताया है कि पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान की ओर से कई बार घुसपैठ की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट है और घुसपैठ की ऐसी सभी कोशिशों को सेना ने नाकाम कर दिया है। सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तान ने कई बार सीजफायर उल्लंघन का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पाकिस्तान के मंसूबों को कभी पूरा नहीं होने देगी।

Share