मुंबई में ढह गया पुरानी छह मंजिला इमारत के कोने का हिस्सा

मुंबई में ढह गया पुरानी छह मंजिला इमारत के कोने का हिस्सा

मुंबई। दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में बृहस्पतिवार को एक पुरानी छह मंजिला इमारत के एक कोने का हिस्सा ढह गया और इसके मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इमारत के बचे हुए हिस्से में भी कई लोग फंसे हैं क्योंकि सीढ़ियों से प्रवेश करने का रास्ता बंद हो चुका है।

उन्होंने बताया कि शहर में पिछले दो दिन से भारी बारिश हो रही है। मिंट रोड पर स्थित भूतल समेत पांच मंजिला ‘भानुशाली बिल्डिंग’ का लगभग एक तिहाई हिस्सा शाम पौने पांच बजे के आसपास ढह गया। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मलबे से दो लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने कहा कि दमकल की आठ गाड़ियां, दो बचाव वाहन और एम्बुलेंस को घटना स्थल पर भेजा गया है और राहत और बचाव कार्य जारी है। मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने भी दुर्घटनास्थल का दौरा किया। बीएमसी के सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (म्हाडा) ने मरम्मत के लिए इमारत को आंशिक तौर पर खाली करा दिया था।

इससे पहले मुंबई के मलवानी इलाके में एक चॉल का हिस्सा गिर जाने की घटना में कम से कम चार लोग घायल हो गए। दमकल विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी । अधिकारियों ने बताया कि कुछ अन्य लोग अभी मलबे में फंसे हैं। उन्होंने बताया कि चॉल का हिस्सा गिरने की यह घटना आज दोपहर बाद ढाई बजे हुयी। यह चॉल मलवानी के गेट नंबर पांच पर स्थित थी।

उन्होंने बताया कि चार दमकल गाड़ी, एक राहत वाहन एवं एम्बुलेंस को मौके पर भेजा गया है। अधिकारियों के अनुसार पांच से छह लोग मलबे में दब गये हैं, उनमें से चार को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल भेजा गया है तथा उनका इलाज कराया जा रहा है। अधिकारी ने बताया, ‘मौके पर राहत अभियान चलाया जा रहा है।’ उन्होंने बताया कि शहर में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है।

Share