उत्तराखंड के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, बना मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट

उत्तराखंड के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, बना मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट

देहरादून। शुक्रवार को हुई 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा उत्तराखंड के लिए खुशखबरी लेकर आई है। इस बार उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड से नवाजा गया है। उत्तराखंड की मनमोहक वादियों में अब कई  बड़े बैनर की फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। वहीं अब उत्तराखंड बॉलीवुड डॉयरेक्टरों के लिए फिल्म की शूटिंग की पहली पसंद बनता जा रह है।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह उत्तराखण्ड के पर्यटन के लिए शुभ संकेत है। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओं की सुविधाओं के लिए आकर्षक फिल्म नीति लागू की गई है। कहा कि राज्य में फिल्म शूटिंग स्टूडियो के निर्माण मे नीजि संस्थान आगे आए हैं। एक संस्थान कोटद्वार में खुल गया है और दूसरा जल्द ही देहरादून में शुरू होने वाला है।
बड़ी संख्या मे दक्षिण के फिल्मकार भी राज्य के प्रति आकर्षित हुए हैं। उत्तराखण्ड का सौन्दर्य फिल्मों के अनुकूल है। यहां का शांत माहौल, अपनत्व व भाई चारा फिल्म निर्माताओं को पसन्द आया है। हमारा प्रयास राज्य के सीमान्त व सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक फिल्म निर्माताओं की पहुंच बनाने का है। इसमें ये क्षेत्र भी पर्यटन से जुड सकेंगे।
गौरतलब है कि पिछली बार भी उत्तराखंड सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा “दी मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड” के अंतर्गत उत्तराखण्ड राज्य को “स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट फॉर फिल्म फ्रेंडली एनवायरनमेंट” अवार्ड के लिए चयनित किया गया था। उत्तराखण्ड राज्य को यह पुरस्कार राज्य में फिल्म शूटिंगों के लिए निर्माता एवं  निर्देशकों के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार करने के प्रयासों के लिए दिया गया था।
यदि फिल्मों की ही बात की जाए तो उत्तराखंड में अजय देवगन प्रोडक्शन द्वारा निर्मित हिन्दी फिल्म ‘शिवाय’’, शाहिद कपूर की कबीर सिंह, केदारनाथ, तिग्मांशु धूलिया निर्देशित “राग देश”, हिन्दी फिल्म ‘‘बत्ती गुल मीटर चालू’’ तथा हिन्दी फिल्म ‘‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2’’, अभिनेता जॉन अब्राहम द्वारा निर्मित फिल्म ‘‘परमाणु’’, ‘‘रायफल मैन जसवंत सिंह रावत’’ के साथ ही उत्तराखण्ड क्षेत्रीय बोली की फिल्म ‘गोपी-भिना, भुली ए भुली, तेलगु फिल्म ‘‘ब्रहमोत्सवम’’, हिन्दी फिल्म ‘‘शुभ मंगल सावधान’’, सोनी टी.वी. पर प्रसारित सीरियल ‘‘बड़े भैय्या की दुलहनिया”,  जी.टी.वी. पर प्रसारित धारावाहिक ‘‘पिया अलबेला’’, एम.टी.वी. पर प्रसारित होने वाला रियलिटी शो स्पिटविला सीजन 10, टी.वी. धारावाहिक बेपनाह, मराठी फिल्म ‘‘फुर्र’’,  बद्री द क्लाउड, मेजर निराला आदि प्रमुख फिल्में और धारावाहिक की शूटिंग राज्य में हुई है। वहीं पीमए नरेंद्र मोदी की बायोपिक, बाबा रामदेव की बायोपिक भी शूट हो चुकी है। वहीं अब आगामी 15 अगस्त को जॉन अब्राहम की मसूरी में शूट हुई बाटला हाउस भी रीलिज होने जा रही है। इसके साथ ही दक्षिण के अभिनेता महेश बाबू की फ़िल्म महर्षि की शूटिंग भी यहाँ हो चुकी है।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जल्द ही डोईवाला के आसपास फिल्म सिटी बनाने की घोषणा भी की थी। उन्होंने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि डोईवाला के आसपास 25 से 50 एकड़ भूमि पर फिल्मसिटी बनाने की योजना है। इससे स्थानीय नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत पहले सब्सिडी 30 प्रतिशत मिली थी, जोकि अब बढ़ाकर 50 प्रतिशत की जा रही है।
आपको बता दें कि फिल्म अवॉर्ड इवेंट शास्त्री भवन के फर्स्ट फ्लोर के पीआईबी कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया। इस बार 23 गैर फीचर फिल्मों और 31 फीचर फिल्म की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है। ये पुरस्कार 24 अप्रैल को घोषित होने थे लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव की वजह से पुरस्कार की घोषणा देरी से हो रही है। हर साल पुरस्कार वितरण समारोह 3 मई को होता है। इस बार अवार्ड्स में बेस्ट एक्टर का खिताब दो एक्टर्स को दिया गया है। वहीं बेस्ट एक्ट्रेस साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेत्री ने जीता है। इसके साथ ही बेस्ट फिल्म के डॉयरेक्टर ने भी अपनी खुशी जाहिर की है।
बताते चले कि यहाँ मार्च 17 से 31 दिसंबर 17 तक – 40, जनवरी 18 से 31 दिसंबर 18 तक – 95 एवँ जनवरी 19 से 31 जुलाई 19 तक – 85 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।
फ़िल्म मेकर्स उत्तराखंड को हर लिहाज से फ़िल्म निर्माण के लिए मुफीद मान रहे हैं। आने वाले समय में उत्तराखंड में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होने जा रही है। जिनमें महेश भट्ट और पूजा भट्ट की सड़क 2 भी शामिल है।
Share