उत्तराखंड सरकार ने वाहनों के संचालन की ऑड-ईवन व्यवस्था का फैसला लिया वापस, ये है वजह

उत्तराखंड सरकार ने वाहनों के संचालन की ऑड-ईवन व्यवस्था का फैसला लिया वापस, ये है वजह

देहरादून। लॉक डाउन के दौरान लागू की गई ऑड-ईवन व्यवस्था को लेकर सरकार ने यू-टर्न लिया है। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के आठ शहरों में निजी चौपहिया वाहनों के संचालन के लिए बनाई ऑड-ईवन (सम-विषम) की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है।

व्यावहारिक दिक्कतों के कारण व्यवस्था शुरू होने से पहले ही सरकार को अपना फैसला पलटना पड़ा। अब पहले की तरह सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वाहनों की आवाजाही हो सकती है।

केंद्र सरकार की लॉकडाउन चार को लेकर जारी गाइडलाइन पर राज्य सरकार ने प्रदेश के आठ निगमों देहरादून, ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर, हरिद्वार, कोटद्वार, रुड़की और हल्द्वानी में निजी चौपहिया वाहनों की आवाजाही ऑड-ईवन नंबर प्लेट के आधार पर करने का निर्णय लिया था।

सरकार ने यह निर्णय इन शहरों में वाहनों की भीड़ कम करने के सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू करने के लिए किया था। हालांकि माल वाहक वाहनों, आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों एवं अन्य राज्यों से अनुमति प्राप्त अधिकृत वाहनों पर यह नियम लागू नहीं किया था।

आपको बता दें कि निजी चाैपहिया वाहनों में चालक के अतिरिक्त तीन अन्य व्यक्तियों के बैठने की अनुमति थी। सूत्रों के अनुसार अधिकांश जिलों से व्यवस्था बनाने में आ रही दिक्कतों को लेकर शासन को अवगत करवाया गया था। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर अब वाहनों के लिए लागू की गई ऑड-ईवन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया।

शासन ने अवगत करवाया कि इस व्यवस्था से लोगों को हो रही व्यावहारिक कठिनाइयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 

Share