विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

देहरादून। विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जा रहा है। आज 18 दिसम्बर को यह कार्यक्रम भारत समेत संपूर्ण विश्व में मनाया जा रहा है। इस दिवस की शुरुआत 18 दिसंबर 1992 से की गई थी। यहां भारत में सन 1978 में अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया गया था, पर इसे कानूनी रूप से 1992 में मान्यता दी गई थी।

रविवार को जनपद देहरादून के सभी थानों में उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग एवं उत्तराखंड पुलिस विभाग द्वारा विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर अल्पसंख्यक जनचेतना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान आज सभी थाना क्षेत्रों के अल्पसंख्यकों को बुलाकर उन्हें उनके अधिकारों से अवगत कराकर देश के निर्माण में योगदान हेतु अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया गया।
harda

इसके साथ ही पुलिस द्वारा उन्हें सुरक्षा प्रदान करने हेतु पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया गया। उक्त कार्यक्रम के दौरान थाना डालनवाला में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से संपर्क कर उन्हें सरकार द्वारा अल्पसंख्यको के सुधार हेतु क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया। इस अवसर पर थाना डालनवाला में पुलिस अधीक्षक अपराध, क्षेत्राधिकारी डालनवाला, व अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्तिगण उपस्थित रहे।

uk-police-2

जनपद के सभी थानों के साथ ही थाना पटेल नगर में भी विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुलिस विभाग के पटेल नगर थाना प्रभारी रितेश शाह द्वारा विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर थाना पटेल नगर के कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जगरूक कर उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस विभाग की प्रशंसा करते हुए उन्हें कार्यक्रम के आयोजन पर धन्यवाद दिया गया।

patel-nagr

इस अवसर पर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ खुशनुदा बेगम शामिल हुईं, उनके अलावा कार्यक्रम में समाजसेवी मजहर खान एवं एस.आई. हेमन्त खंडूरी समेत काफी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग एवं स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।

Share