वॉट्सऐप में गलती ढूँढ़ने वाले युवक को मिला 3.5 लाख का ईनाम

वॉट्सऐप में गलती ढूँढ़ने वाले युवक को मिला 3.5 लाख का ईनाम

नई दिल्ली। फेसबुक ने वॉट्सऐप में बग की खोज करने वाले एक भारतीय युवक को पुरस्कृत किया है। मणिपुर के रहने वाले जॉनेल सॉगैजम को इस बग का पता लगाने के लिए फेसबुक ने 5,000 डॉलर (करीब 3.5 लाख रुपये) का इनाम दिया है। इतना ही नहीं फेसबुक ने उन्हें इनकी इस उपलब्धि के लिए ‘Facebook Hall Of Fame 2019’ में भी स्थान दिया है। 94 लोगों की इस सूची में जॉनेल को 16वां स्थान दिया गया है। 22 वर्षिय जॉनेल पेशे से एक सिविल इंजीनियर हैं।

20190611_151435

जॉनेल ने बताया ‘ वॉट्सऐप पर वॉइस कॉल के दौरान यह बग वॉइस कॉल को विडियो कॉल में अपग्रेड करने की इजाजत देता था और वह भी रिसीवर की जानकारी और ऑथोरीइजेशन के बगैर। इसके कारण कॉलर यह जान सकता था कि रिसीवर क्या कर रहा है। यह रिसीवर की प्रिवेसी का उल्लंघन है।’ बग का पता चलने के बाद मार्च 2019 में जॉनेल ने इस बग के बारे में फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम पर रिपोर्ट करते हुए कहा कि यह बग यूजर्स की प्रिवेसी का उल्लंघन कर रहा है।

जॉनेल की इस रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए फेसबुक की सिक्यॉरिटी टीम ने इसे 15-20 दिनों में ठीक किया। इसके बाद फेसबुक ने जॉनेल को एक ई-मेल भेजकर कहा कि कंपनी ने बग को रिव्यू करने के बाद उन्हें 5,000 डॉलर की बाउंटी देने का फैसला किया है। दूसरी तरफ जॉनेल ने कहा उन्होंने इसी महीने ने अपने नाम को फेसबुक के हॉल ऑफ फेम पेज पर देखा है। गौरतलब है कि फेसबुक ने इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को साल 2014 में 19 बिलियन डॉलर देकर खरीदा था।

Share