यदि पॉर्न देखने का शौक रखते हैं तो हो जाएं अलर्ट, आपके साथ हो सकता है कुछ ऐसा जो सपने में भी नहीं सोचा होगा

यदि पॉर्न देखने का शौक रखते हैं तो हो जाएं अलर्ट, आपके साथ हो सकता है कुछ ऐसा जो सपने में भी नहीं सोचा होगा

नई दिल्ली। इंटरनेट पर पॉर्न देखना आप पर भारी पड़ सकता है और बिना आपको भनक लगे, पॉर्न देखने के दौरान आपको रिकॉर्ड किया जा सकता है। साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने एक ‘स्पैमबॉट’ का पता लगाया है, जो यूजर्स को पॉर्न देखते वक्त रिकॉर्ड करता है। इसके बाद रिकॉर्डिंग की मदद से यह बॉट सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग या सेक्सटॉर्शन का काम करता है। यह स्पैमबॉट एक तरह का प्रोग्राम है, जिसे इंटरनेट से ईमेल अड्रेस जुटाने और उन्हें अनचाहे मेल भेजने के लिए डिजाइन किया गया है।

images (1)

स्पैमबॉट का नाम Varenyky है और इसका पता फ्रांस में लगाया गया है, जहां स्मार्टफोन प्रमोशंस के लिए यह स्पैम ईमेल्स भेज रहा है। हालांकि, Varenyky के एक नए वेरियंट ने सेक्सटॉर्शन शुरू कर दिया है, जिसमें दावा किया गया है कि हैकर वायरस की मदद से यूजर्स के कंप्यूटर का ऐक्सेस पा रहे हैं। इसके बाद अडल्ट वेबसाइट पर जाने और पॉर्न देखने पर यूजर्स को यह बॉट रिकॉर्ड कर लेता है। सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है कि विक्टिम यूजर्स का पॉर्नोग्रफी में एक खास टेस्ट होता है और हैकर उनके कंप्यूटर पर रिमोट कंट्रोल हासिल कर लेता है।

विक्टिम को एक मेल भेजा जाता है, जिसमें लिखा होता है कि उसका एक विडियो बना लिया गया है। दावा किया जाता है कि विडियो में आधी स्क्रीन पर ब्राउजर में देखा जा रहा कंटेंट या पॉर्न तो वहीं बाकी आधी स्क्रीन में वेबकैम से रिकॉर्ड उसका विडियो है। इतना ही नहीं, मेल में कहा जाता है कि विक्टिम की कॉन्टैक्ट लिस्ट, पिक्चर्स, पासवर्ड्स, बैंक अकाउंड डेटा और बाकी डीटेल्स की एक कॉपी बना ली गई है। ईमेल में यूजर से कहा जाता है कि वह अकेला विक्टिम नहीं है और उसे एक अनजान अकाउंट में 750 यूरो (करीब 60,000 रुपये) बिटकॉइन की मदद से चुकाने पर छोड़ दिया जाएगा।

20190813_104141

ईमेल में ब्लैकमेल करते हुए कहा जाता है कि अगर 72 घंटे में रकम बताए गए अकाउंट में नहीं भेजी गई तो यह विडियो फैमिली और फ्रेंड्स को भेजने के अलावा फेसबुक, ट्विटर और बाकी प्लैटफॉर्म्स पर अपलोड कर दिया जाएगा। मेल में यह भी कहा जाता है कि पासवर्ड बदलने, वायरस डिलीट करने, कंप्यूटर को क्लीन करने या रिपेयर करने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि विक्टिम का डेटा एक रिमोट सर्वर पर सेव किया गया है। प्रूफ के लिए विक्टिम ‘yes’ लिखकर भेज सकता है और बदले में विडियो उसके 6 सबसे महत्वपूर्ण कॉन्टैक्ट्स को भेज दिया जाता है।

ईमेल के आखिर में लिखा होता है, ‘यह ऑफर रकम कम-ज्यादा नहीं करता। मेरा और अपना वक्त बर्बाद मत करो और अपने ऐक्शन के बदले सामने आने वाले परिणाम के बारे में सोचो।’ बता दें, Varenyky विक्टिम की कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकता है, हालांकि यह वेबकैम से रिकॉर्डिंग नहीं कर सकता। फिलहाल ऐसे मामले और ईमेल में किए गए दावे से जुड़ा कोई सबूत सामने नहीं आया है। इतना जरूर है कि यूजर स्क्रीन पर क्या देख रहा है, इसे रिकॉर्ड किया जा सकता है और इसके आधार पर विक्टिम से सेक्सटॉर्शन संभव है। बचाव की बात करें तो किसी अनजान सोर्स से फाइल और अटैचमेंट्स डाउनलोड करने से बचने में ही समझदारी है।

Share