30 साल बाद ये काम कर रहे हैं ‘उत्तर रामायण के लव-कुश’
मुंबई। लॉकडाउन के बीच जनता की मांग पर शुरू हुए ‘रामायण’ की सफलता के बाद दूरदर्शन अब ‘लव कुश’ का पुनः प्रसारण करने जा रहा है, जिसे मूलरूप से ‘उत्तर रामायण’ के नाम से जाना जाता है। हालांकि, 19 अप्रैल से इसे सिर्फ रात 9 बजे के स्लॉट में टेलीकास्ट दिखाया जाएगा, जबकि सुबह 9 बजे के स्लॉट में रात वाले एपिसोड का ही रिपीट टेलीकास्ट होगा।
गौरतलब है कि धार्मिक शो ‘रामायण’ के पुनः प्रसारण के साथ दूरदर्शन अपने दर्शकों के लिए एक बार फिर से पुराना दौर लेकर आया है। लगभग तीन दशकों पुराने इस शो को लेकर लोगों में आज भी जबरदस्त एक्साइटमेंट देखने को मिल रहा है। वहीं इस शो के फैंस ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि लगभग 30 सालों बाद इस शो में यादगार किरदार निभाने वाले एक्टर्स आज कहां हैं और कितने बदल गए हैं। ‘रामायण’ से जुड़े कई एक्टर्स के बारे में हम आपको पहले भी जानकारी दे चुके हैं। वहीं अब हम आपको बताने जा रहे हैं सियाराम के सुपुत्रों यानी लव-कुश का किरदार निभाने वाले एक्टर्स यानी मयूरेश क्षेत्रमाडे और स्वप्निल जोशी के बारे में।
आपको जानकारी हैरानी होगी कि 30 सालों पहले एक-साथ एक्टिंग करियर की धमाकेदार शुरुआत करने वाले एक्टर्स एकदम अलग-अलग रास्ते पर निकल गए। इनमें से एक तो एक्टर बने लेकिन दूसरे ने तो एकदम हटकर पेशा अपना लिया। रामायण में लव-कुश का किरदार निभाने वाले तब के बाल कलाकार भी बड़े हो गए हैं। ये भूमिका दो मराठा लड़कों द्वारा निभाई गई थी। रामायण में लव बने थे अभिनेता स्वप्निल जोशी और कुश बने थे मयूरेश क्षेत्रमाडे।
इनमें स्वप्निल जोशी आज मराठी इंडस्ट्री के लोकप्रिय अभिनेता हैं। वहीं मयूरेश क्षेत्रमाडे न्यू जर्सी की एक बड़ी कंपनी में अच्छे पद पर काम कर रहे हैं। स्वप्निल जोशी, ‘मितवा’ और ‘दिशवारी’ जैसी लोकप्रिय फिल्मों व टीवी सीरियल्स में नजर आ चुके हैं। वहीं मयूरेश क्षेत्रमाडे विदेश में रहकर एक प्राइवेट कंपनी में अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य करते हैं। यही नहीं मयूरेश कॉरपोरेट दुनिया के जाने-माने लेखक भी हैं। उन्होंने दो विदेशी लेखकों के साथ मिलकर ‘स्पाइट एंड डेवलपमेंट’ नाम की एक किताब भी लिखी है।
बात करें रामानंद सागर की ‘रामायण’ की तो दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट किए जाने के बाद इस दौर में भी इस धार्मिक टीवी शो ने इतिहास रच दिया है। इस शो की टीआरपी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और तीन दशकों बाद भी सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय शो बना हुआ है।