डेटा लुटाकर कर भी मुनाफा कमा रहा जियो, कमाई जानकर हैरान रह जायेंगे आप
मुम्बई। देश में सस्ते डेटा प्लान उतारकर हंगामा मचाने वाले जियो ने एक बार फिर धमाका कर दिया है। शुरूआती दौर में जियो के बारे में अटकलें लगायी जा रही थी कि ये ज्यादा लम्बा नहीं चलेगा किन्तु इसने सभी कयासों पर विराम लगाते हुए आलोचकों और विरोधियों को हैरान कर दिया है। दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज को वित्त वर्ष 2018 के चौथी तिमाही में 17 फीसदी वृद्धि के साथ 9,435 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। इसका मतलब है कि RIL को हर दिन 105 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। इसमें जियो का बड़ा योगदान है। फ्री वॉइस कॉलिंग और सस्ते डेटा ऑफर्स के बावजूद कंपनी ने अन्य टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले बहुत अधिक कमाई की है।
जियो ब्रैंड के तहत कंपनी के डिजिटल सर्विसेज बिजनस, ने चौथी तिमाही में 510 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया। लगातार दूसरी तिमाही में जियो ने मुनाफा हासिल किया है। RIL ने सितंबर 2016 में टेलिकॉम सर्विसेज की शुरुआत की थी। जियो का मुनाफा भारती एयरटेल से छह गुना अधिक है। गौरतलब है कि भारती एयरटेल को वित्त वर्ष 2018 के Q4 में 83 करोड़ रुपये का लाभ हुआ। रिलायंस जियो को 2017-18 की तीसरी तिमाही में 504 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। इससे पहले सितंबर को समाप्त हुई तिमाही में जियो को 271 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था।
डिजिटल सर्विसेज बिजनस ने ऑपरेशनल लॉस 32 करोड़ की तुलना में 1,495 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग प्रॉफिट हासिल किया। बिजनस का कुल राजस्व Q4 में 8,421 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के सब्सक्राइबर्स में 16 फीसदी का इजाफा हुआ है। कंपनी ने शुक्रवार को अपने नतीजे जारी किए हैं। इस साल 31 मार्च तक जियो के ग्राहकों की संख्या 18.66 करोड़ थी। प्रति यूजर औसत राजस्व 137.1 रुपये प्रति महीना रहा।
तिमाही में वायरलेस डेटा का कुल ट्रैफिक 506 करोड़ जीबी रहा और कुल वॉइस ट्रैफिक 37,218 करोड़ मिनट्स रहे। RIL के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा, ‘प्रतिस्पर्धी बाजार में जियो ने मजबूत वित्तीय नतीजा दिया है, जो जियो के बिजनस मॉडल की और हमारे ग्राहकों और भागीदारों को सबसे बेहतर मूल्य प्रदान करने की हमारी क्षमता को दर्शाता है। जियो ने दिखाया है कि वह बड़े पैमाने पर अपनी सेवाओं का विस्तार करते अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को बनाए रख सकता है।’