Breaking NewsWorld

हैरत: यहाँ 10 साल की उम्र के आधे बच्चे यूज़ करते हैं स्मार्टफोन

लंदन। ब्रिटेन में 10 साल की उम्र के 50% बच्चों के पास अपना स्मार्टफोन है। यही नहीं, स्मार्टफोन रखने वाले 9 से 10 साल की उम्र के बच्चों की संख्या वर्ष 2019 में दोगुनी हो गई है। मीडिया रेगुलेटर ऑफकॉम ने ‘द एज ऑफ डिजिटल इंडिपेंडेंस’नाम से अपनी सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि तीन से चार साल के 24% बच्चों के पास टैबलेट है। इनमें से 15% बच्चों को इन गैजेट को अपने बिस्तर पर भी ले जाने की इजाजत है। संस्था ने बच्चों की मीडिया आदतों और वो किस तरह की डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं, इस पर रिसर्च की है। साल 2019 की यह स्टडी बच्चों और उनके अभिभावक के साथ मिलकर की गई है।

20200205_174009

ऑफकॉम ने रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों की पहली पसंद मोबाइल फोन है। आजकल के बच्चे बिना इंटरनेट के दुनिया को नहीं जानते। 10 साल से ऊपर के ज्यादातर बच्चे सोशल मीडिया का यूज करते हैं। सामाजिक कारणों और संस्थाओं को के प्रति अपने सपोर्ट को प्रदर्शित करते हैं। 18% बच्चों ने किसी न किसी पोस्ट को शेयर या कमेंट किया। दस में से एक ने किसी न किसी ऑनलाइन पिटिशन पर साइन भी किया।

बच्चों के नेट यूज में जोखिम और लाभ दोनों हैं
ऑफऑम ने कहा कि 17 साल की पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग का इसमें रोल है। वहीं 45% माता पिता ने कहा कि बच्चों के इंटरनेट यूज करने के जोखिम तो हैं, लेकिन लाभ भी हैं। हालांकि समग्रता में अभिभावकों की चिंताएं बढ़ी हैं। इनको लगता है कि बच्चे ऐसे कंटेंट देख रहे हैं जिससे वो अपने को नुकसान पहुंचा रहे हैं। 5 से 15 साल के बच्चों के 87% गार्जियन ने बच्चों के ऑनलाइन से कैसे सुरक्षित रखें, इसपर सलाह मांगी है। अभिभावकों ने कहा कि 12-15 साल के बच्चे हेटफुल कंटेंट ऑनलाइन देख रहे हैं।

80% बच्चे वीडियो ऑन डिमांड देखते हैं, 62% की रुचि वॉट्सएप में

  • 5 से 15 साल के बीच की 48% लड़कियां और 71 % लड़के ऑनलाइन गेम खेलते हैं
  • 5 से 15 साल की उम्र के 99% बच्चे टेलिविजन का इस्तेमाल करते हैं
  • 27 फीसदी स्मार्ट स्पीकर और 22 प्रतिशत रेडियो यूज करते हैं
  • लड़कों में स्नैप-चैट और फेसबुक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं
  • 62% यूथ वॉट्सएप करते हैं। 25% टीवी पर लाइव ब्रॉडकास्ट नहीं देखते
  • लड़के, लड़कियों की तुलना में दोगुना टाइम गेम खेलते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button