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त्यौहार के सीजन पर खरीदारी करने को लोगों ने लिया रिकॉर्ड कर्ज़

कोलकाता। कन्ज्यूमर लोन इस त्योहारी सीजन में पीक पर पहुंच गया। कई रिटेल कंपनियों और ब्रैंड्स ने बताया कि कुल बिक्री के अनुपात में यह रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के कर्ज बांटने से इसमें तेजी आई है। कन्ज्यूमर लोन के लिए कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों से रिटेलरों और ब्रैंड्स ने सीधे पार्टनरशिप की है और वे ग्राहकों को कैशबैक स्कीम ऑफर कर रहे हैं। खासतौर पर पब्लिक सेक्टर के बैंकों पर सरकार की तरफ से लोन ग्रोथ बढ़ाने का भी दबाव बना हुआ है।

रिटेलरों के अनुमान के मुताबिक, त्योहारी सीजन में 75 प्रतिशत टेलिविजन, फ्रिज, वॉशिंग मशीन कर्ज लेकर खरीदे गए, जबकि स्मार्टफोन के मामले में यह कुल बिक्री का 55-60 प्रतिशत रहा। देश की दो सबसे बड़ी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन ने बताया कि इस त्योहारी सीजन में पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में लोन पर खरीदे गए सामान में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। उन्होंने बताया कि खासतौर पर छोटे शहरों और पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों ने किस्तों पर सामान खरीदने के ऑफर का जमकर फायदा उठाया। यहां तक कि शॉपर्स स्टॉप, अरविंद ब्रैंड्स जैसे अपैरल रिटेलर्स और प्यूमा ने भी इस त्योहारी सीजन में कन्ज्यूमर लोन वाली स्कीमों पर काफी ध्यान दिया है।

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देना बैंक और विजया बैंक के साथ मर्जर के बाद कहीं बड़ी बैलंस शीट के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा कन्ज्यूमर लोन बाजार में HDFC बैंक और बजाज फाइनैंस को चुनौती दे रहा है। इसी तरह IDFC फर्स्ट बैंक भी त्योहारी सीजन में कन्ज्यूमर लोन बिजनस बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है। J & K बैंक, RBL बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने भी इस सेगमेंट पर काफी ध्यान दिया है, जबकि HDB फाइनैंशल सर्विसेज सहित अन्य NBFC ने छोटे शहरों में अपना दायरा बढ़ाया है।

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ICICI बैंक में लायबिलिटीज हेड प्रणव मिश्रा ने कहा, ‘ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स पर हमारे कस्टमर्स की डेबिट, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से खरीदारी पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 10 गुना बढ़ी है।’ टाटा ग्रुप की इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन क्रोमा के मार्केटिंग हेड रितेश घोषाल ने बताया कि बैंक, ब्रैंड और रिटेलर कंपनियां इस त्योहारी सीजन में महंगे प्रॉडक्ट्स की बिक्री कन्ज्यूमर लोन के जरिये बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इस सीजन में ऐवरेज परचेज वैल्यू में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

मुंबई और दिल्ली-NCR की बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स चेन विजय सेल्स के डायरेक्टर नीलेश गुप्ता ने कहा कि लोग इस दिवाली पर या तो बड़े या ऊपर के वर्ग के प्रॉडक्ट्स खरीद रहे हैं। उन्होंने बताया कि बैंकों और वित्तीय संस्थानों से आसानी से कर्ज मिलने की वजह से इस ट्रेंड में तेजी आई है। क्रोमा, विजय सेल्स, संगीता मोबाइल्स, स्पाइस हॉटस्पॉट, ग्रेट ईस्टर्न और कोहिनूर ने बताया कि त्योहारी सीजन में उनकी कुल बिक्री में क्रेडिट लिंक्ड सेल्स 15-25 प्रतिशत रही है।

यहां तक कि अपैरल और फर्नीचर रिटेलर्स ने भी कर्ज पर सामान खरीदने का ट्रेंड तेज होने की बात कही। ग्रेट ईस्टर्न रिटेल के डायरेक्टर पुलकित बैद ने बताया कि कैशबैक ऑफर के रूप में ग्राहकों को अतिरिक्त छूट मिल रही है। इसके साथ कज्यूमर फाइनैंस का दायरा बढ़ने से फेस्टिव सीजन में कन्जंप्शन बढ़ाने में मदद मिल रही है।

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