देहरादून में हुआ कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर का शिलान्यास

देहरादून में हुआ कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर का शिलान्यास

देहरादून। उत्तराखंड में कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर का आज शिलान्यास हो गया। देहरादून के कुंआवाला में प्रस्तावित भर्ती सेंटर की नींव पत्थर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रखी। आज भारतीय तटरक्षक भर्ती केंद्र कुआंवाला में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तटरक्षक भर्ती केंद्र के लिए विधि-विधान से शिलान्यास किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य सैनिक धाम के रूप में विकसित हो रहा है। भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने बताया कि प्रति छह माह में करीब 40000 युवा यहां भर्ती के लिए आएंगे। जिसमें से डेढ़ से दो हजार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा

हाल ही में डीजी कोस्टगार्ड राजेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री से भेंट कर कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर का अनुमति पत्र सौंपा था। सेंटर के लिए केंद्र से 17 करोड़ रुपये भूमि और 25 करोड़ रुपये भवन निर्माण के लिए स्वीकृति हुए हैं। भर्ती केंद्र का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

लगभग डेढ़ साल में यह भर्ती केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा। इससे राज्य के युवाओं के लिए देश सेवा की अपनी प्रकृति के अनुरूप कोस्टगार्ड में रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे। उत्तराखंड का युवा देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में भी अपना योगदान दे सकेगा।

Share