एफआरआई में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

एफआरआई में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा संस्थान के ऑफीसर क्लब में येग विाज्ञ योगाचार्य श्री प्रेम जी के पर्यवेक्षण में 21 जून, 2019 को अंतर्राट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महानिदेक, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद, निदेशक, वन अनुसंधान संस्थान, समस्त अधिकारियों, वैज्ञानिकों, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद/वन अनुसंधान संस्थान के कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों ने इस अंतर्राट्रीय योग दिवस में भाग लिया। इस अवसर पर लगभग 250 व्यक्तियों ने योगाचार्य श्री प्रेम जी की देखरेख में योगाभ्यास किया।

संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी डा0 के0 पी0 सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया कि अंतर्राट्रीय योग दिवस को विश्व योग दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 11 दिसम्बर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया है। भारत में योग लगभग 5000 र्वा पूर्व से शारिरिक, मानसिक व आध्यात्मिक कार्यों हेतु महत्वपूर्ण समझा जाता है। सभी मानव जाति के लिए योग बहुत आवश्यक व लाभप्रद है। महानिदेशक, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद डा0 एस0 सी0 गैरोला ने बताया कि नियमित योगाभ्यास से उत्तम शारीरिक, मानसिक व बौद्विक लाभ मिलता है।

साथ ही यह लोगों की जीवन को सकारात्मक परिवर्तन व अच्छे स्वास्थय के स्तर में वृद्वि करता है। निदेशक वन अनुसंधान संस्थान, श्री ए0 एस0 रावत जी ने इस पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफलतापूर्व मनाए जाने पर सभी को हार्दिक बधाई दी। साथ ही उन्होने यह भी बताया कि योग हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा रोगों से मुक्ति भी दिलाता है। इस अवसर पर प्रतिभागियों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से पोस्टरों व चित्रों के माध्यम से योगाभ्यास और इसके लाभों को प्रदर्शित किया गया।

Share