कुत्ते को तेंदुए से बचाने के लिए खोजी नायाब तरकीब

कुत्ते को तेंदुए से बचाने के लिए खोजी नायाब तरकीब

महू। मध्य प्रदेश के महू में एक किसान ने अपने पालतू कुत्ते को तेंदुए से बचाने के लिए नायाब तरकीब खोज निकाली है। किसान ने अपने पालतू कुत्तों की गर्दन के लिए एक ऐसा पट्टा तैयार किया, जिसमें हर ओर लोहे की नुकीली कीलें लगी हुई हैं।

कुत्तों के मालिक और किसान दिनेश राजपूत ने इस कॉलर को तब ईजाद किया जब महू के प्रसिद्ध पातलपानी झरने के पास छिपे तेंदुओं ने उनके प्यारे कुत्ते की जान ले ली थी। इसके बाद तेंदुओं ने एक गाय और उसके बछड़े को भी अपना शिकार बना लिया था।

दिनेश बताते हैं, ‘जब मैंने अपने प्यारे कुत्ते का शव देखा तो होश उड़ गए। मैंने ध्यान से देखा और पाया कि तेंदुओं ने उसकी गर्दन पर हमला किया था। इसके बाद मैंने एक ऐसा पट्टा तैयार करने का विचार किया, जो जानवरों के लिए हथियार के रूप में भी काम करे।’

किसान ने अपने साथ कुछ मजदूरों को काम पर लगाया, जिन्होंने तीन इंच लंबे कॉलर में कीलें लगाईं। यह पट्टा कीलों का वजन सहने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया।

किसान ने अपने तीनों कुत्तों के लिए पट्टे तैयार किए और उनके गले में इसे बांध दिया। दिनेश ने बताया कि इससे फायदा हुआ है। तेंदुए ने उनके पालतू कुत्ते पर हमला तो किया लेकिन जान बच गई और मामूली चोटें आईं।

Share