मार्च 2020 में शुरू होगी अक्षय की ‘पृथ्वीराज चौहान’

मार्च 2020 में शुरू होगी अक्षय की ‘पृथ्वीराज चौहान’

मुंबई। अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म ‘पृथ्वीराज चौहान’ की शूटिंग भले ही अगले साल मार्च या अप्रैल में शुरू होगी पर वे जल्द ही इसकी तैयारी में जुटने वाले हैं। इस फिल्म को यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनाया जाएगा और इसे डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी डायरेक्ट करेंगे। इस रोल की तैयारी के लिए अक्षय को कई फिजिकल चैलेंजेस से गुजरना पड़ेगा।

इसके साथ ही वे कई तरह के हुनर भी सीखेंगे और लुक पर भी काम करेंगे। फिल्म के लिए सबसे पहले अक्षय को पृथ्वीराज चौहान का फिजीक कॉपी करना होगा। अक्षय का कद भले ही पृथ्वीराज से थोड़ा ज्यादा है पर बाकी मामलों में अक्षय को जीतोड़ मेहनत करनी होगी।

माना जाता है कि पृथ्वीराज का शरीर काफी भारी था। इसके लिए अक्षय को वजन बढ़ाना होगा। पृथ्वीराज की हाइट तकरीबन 5 फुट 8 इंच के करीब थी और अक्षय 6 फुट लंबे हैं, पर उनके किरदार के लिए हाइट उतनी मायने नहीं रखेगी, जितनी कि फिजीक। जिम में उन्हें चेस्ट और बाइसेप्स पर काफी काम करना होगा, क्योंकि इतिहास के पन्नों में यह दर्ज है कि पृथ्वीराज की छाती काफी चौड़ी थी।

अक्षय के लिए दूसरी बड़ी तैयारी होगी धनुष-बाण चलाने की कला सीखना और तलवारबाजी में निपुण होना। तलवारबाजी तो उन्होंने अपनी हालिया रिलीज ‘केसरी’ के लिए सीखी ही थी, लेकिन पृथ्वीराज चौहान के लिए वे इसकी भी अलग शैली सीखेंगे।

मार्शल आर्ट्स में पहले से ही ट्रेंड हैं, लेकिन इस रोल के लिए उन्हें बाकी हुनर की ट्रेनिंग लेनी होगी। माना जाता है कि पृथ्वीराज तलवारबाजी और धनुष बाण में काफी एक्सपर्ट थे। इतना कि वे किसी की आवाज सुनकर ही सटीक निशाना लगा सकते थे। वहीं तलवारबाजी में उनके पास 38 इंच की तलवार हुआ करती थी। अक्षय भी इतनी बड़ी तलवार से ट्रेनिंग लेंगे ताकि रियलिस्टिक लगें।

मेकअप की बात करें तो इस किरदार के लिए अक्षय लंबे बाल और लंबी मूछें रखेंगे। इन दोनों ही के लिए वे विग का इस्तेमाल कर सकते हैं, पर चेहरे पर किसी भी तरह के प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा अक्षय कान में बड़ी-बड़ी बालियां भी पहनेंगे।

इस फिल्म में पृथ्वीराज चौहान का सामना मोहम्मद गौरी से होते हुए दिखाया जाएगा। इंडस्ट्री में चर्चा थी कि इस रोल में संजय दत्त नजर आएंगे, लेकिन अब सूत्रों का कहना है कि इस किरदार को एक्टर मानव विज निभाएंगे। फिल्म की शूटिंग अगले साल उत्तर भारत की रियल लोकेशंस पर शुरू होगी।

Share