सफाई अभियान के नाम पर छात्रों से साफ कराया शौचालय

सफाई अभियान के नाम पर छात्रों से साफ कराया शौचालय

खंडवा। एमपी में एक शर्मनाक वाकया सामने आया है। जिसने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और छात्रों के साथ किये जा रहे दुरव्यवहार की पोल खोलकर रख दी है। मामला मध्य प्रदेश के खंडवा का है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी के खंडवा में स्वच्छता के नाम पर छात्रों से टॉयलेट साफ करवाया जा रहा है। टॉयलेट साफ करते छात्रों का यह वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। मामला सिहाड़ा गांव में स्थित शासकीय प्राथमिक बालक साला का है। वीडियो में चौथी और पांचवी क्लास के बच्चे हाथ में झाडू लेकर सफाई करते दिखाई दे रहे हैं।

वीडियो के वायरल होने और मामले के संज्ञान में आते ही डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) तन्वी सुन्द्रियाल ने कहा कि छात्रों के सफाई करने में क्या बुराई है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा ‘यह एक अच्छी पहल है, अगर छात्रों को स्वच्छता पर प्रैक्टिकल एजुकेशन दी जा रही है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं। बच्चों को साफ-सफाई के प्रति जागृत करना चाहिए। हमें इसके सकारात्मक पक्ष की तरफ ध्यान देना चाहिए।’

वहीं इस पूरे मामले के सामने आते ही स्कूल प्रशासन खुद के बचाव में आ गया है। स्कूल की प्रधान पाठिका गुलाब सोनी ने कहा कि बच्चे टॉयलेट में सफाई कर रहे थे हमें इस बात की जानकारी नहीं थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वीडियो को रियाज खान नाम के शख्स ने शूट किया है। उन्हें कई दिनों पहले सूचना मिली थी कि स्कूल में छोटे-छोटे बच्चों से स्वच्छता के नाम पर टॉयलेट साफ करवाए जाते हैं। इस बीच सोमवार को उन्हें बच्चे टॉयलेट में सफाई करते हुए दिखाई दिए। जैसे ही उन्होंने यह देखा तुरंत इसे कैमरा में कैद कर लिया।

Share