सूरज सिरों पे आग उगलता दिखाई दे, ये शहर आज पिघलता दिखाई दे

सूरज सिरों पे आग उगलता दिखाई दे, ये शहर आज पिघलता दिखाई दे

देहरादून। उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। अभी अप्रैल का महीना खत्म भी नहीं हुआ और गर्मी ने अपना रौद्र रूप अख्तियार कर लिया। दिल्ली, यूपी और हरियाणा की ही तरह अब कमोबेश उत्तराखंड में भी जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। मानों सूर्यदेव साक्षात धरती पर उतरना चाह रहे हों।

आलम ये है कि भीषण गर्मी की वजह से अभी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है और अभी पूरी मई और जून का महीना इस तपिश को झेलना बाकी है। गर्मी की वजह से लोग सड़कों पर कम ही नज़र आ रहे हैं। गर्मी की मार के चलते लोग घरों में कैद रहने को विवश हो रहे हैं।

यदि तापमान की बात करें तो प्रदेश में सोमवार को पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया। जसपुर क्षेत्र में सबसे अधिक 40.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में भी तापमान 39 डिग्री तक पहुंच गया है। पहाड़ी इलाकों में भी तेज धूप के चलते गर्मी काफी अधिक बढ़ गई है।

सोमवार को राजधानी दून समेत प्रदेश के सभी क्षेत्रों में आसमान सुबह से साफ रहा। सुबह से ही तेज धूप छाई रही। दोपहर के समय धूप की तेजी काफी अधिक बढ़ गई, जिससे गर्मी और उमस हुई। ऊधमसिंह नगर का जसपुर प्रदेश में सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया।

वहीं, जिले के अन्य क्षेत्रों और हरिद्वार में भी तापमान 39 डिग्री तक पहुंच गया। राजधानी देहरादून में भी गर्मी ने अपना कहर दिखाया और अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री तक पहुंच गया। पहाड़ों में भी गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। उत्तरकाशी, अल्मोड़ा समेत कई अन्य क्षेत्रों में तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं, अन्य पहाड़ी इलाकों का तापमान भी 25 डिग्री के पार बना हुआ है।

Share