भारत ने कहा- 10 भारतीय कैदियों को रिहा करे पाकिस्तान

भारत ने कहा- 10 भारतीय कैदियों को रिहा करे पाकिस्तान

नयी दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान को वहां की जेल में बंद सजा पूरी कर चुके 10 भारतीय कैदियों को तुरंत रिहा करने और वापस भेजने के लिए मंगलवार को पत्र भेजा। सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग को पत्र भेजकर सजा पूरी होने और राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बावजूद पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदियों को लेकर भारत की गहरी चिंता प्रकट करते हुए तुरंत उन्हें रिहा करने और वापस भेजने की मांग की है।

सूत्रों ने नोट वर्बल (एक तरह का कूटनीतिक पत्र) के हवाले से कहा है कि पाकिस्तानी उच्चायोग से पाकिस्तानी जेलों में बंद सजा पूरी कर चुके 10 भारतीय कैदियों की तुरंत रिहाई और वापसी के लिए आवश्यक इंतजाम करने का अनुरोध किया गया है।

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि पाकिस्तानी जेलों में पांच नागरिक और 385 भारतीय मछुआरे बंद हैं, जिनके भारतीय नागरिक होने की पुष्टि की गई है। भारत ने पाकिस्तान से उनकी जल्द रिहाई और वापसी के लिए आवश्यक इंतजाम करने का आग्रह किया है। विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर पाकिस्तान से चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम के सदस्यों को वीजा प्रदान करने में तेजी लाने को कहा है।

चिकित्सकों की टीम को पाकिस्तान की विभिन्न जेलों में बंद उन भारतीयों कैदियों की मानसिक स्थिति का आकलन करने के लिए वहां जाना है जिनके बारे में माना जाता है कि वे मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं।

Share