भारत ने श्रीलंका को हराया, रोहित ने बनाया रिकॉर्ड

भारत ने श्रीलंका को हराया, रोहित ने बनाया रिकॉर्ड

लीड्स। श्रीलंका को भारत ने इस टूर्मामेंट में करारी शिकस्त दी है। श्रीलंका की टीम ने भारत को 265 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने आसानी से प्राप्त कर लिया। श्रीलंका बनाम भारत का मैच दोनों सलामी बल्लेबजों के नाम रहा। रोहित शर्मा ने के एल राहुल के साथ मिल कर शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा ने 103 ररन बनाए। वहीं श्रीलंका की खराब हालत को एंजेलो मैथ्यूज ने संभाला। आइये जानते हैं मैच से जुड़ी तथ्य-

एंजेलो मैथ्यूज के शतक की मदद से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ विश्व कप के अपने आखिरी मैच में सात विकेट पर 264 रन बनाये थे। श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने 128 गेंद में 113 रन बनाये। भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें खेलना श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये काफी कठिन था । वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 73 रन देकर एक विकेट चटकाया। अब तक वनडे क्रिकेट में भारत के ही खिलाफ तीनों शतक बनाने वाले मैथ्यूज ने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये । इससे पहले उन्होंने मोहाली और रांची में शतक बनाया था। मैथ्यूज उस समय क्रीज पर आये जब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन था। चौथा विकेट 55 के स्कोर पर गिर गया जब लाहिरू तिरिमन्ने क्रीज पर आये । दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी की। तिरिमन्ने ने 68 गेंद में 53 रन जोड़े। मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिये धनंजय डिसिल्वा के साथ 74 रन की साझेदारी की जिसकी मदद से श्रीलंका ने 250 रन का आंकड़ा छुआ। डिसिल्वा ने 36 गेंद में 29 रन बनाये। इस विश्व कप में पहली बार खेल रहे रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया। वहीं एक मैच के बाद लौटे कुलदीप यादव ने 58 रन देकर एक विकेट चटकाया। वह श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाये हालांकि आखिर में उन्हें तिरिमन्ने का विकेट मिला। भारतीय टीम ने आज मोहम्मद शमी को आराम दिया जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का आगाज किया। बुमराह ने दिमुथ करूणारत्ने (10) को पहला शिकार बनाया जिनका कैच विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने लपका । धोनी ने तीन कैच लपके और एक स्टम्पिंग की। कुसल परेरा 18 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे । पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को पवेलियन भेजा।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी उपलब्धियों में इजाफा करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट पूरे करने वाले दूसरे भारतीय हो गए जिन्होंने श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज बुमराह ने 57 पारियों में 100 विकेट पूरे किये । वहीं मोहम्मद शमी ने 56 पारियों में यह कारनामा किया था। आईसीसी ने ट्वीट किया ,‘‘ जसप्रीत बुमराह के लिये वनडे विकेटों का शतक । उसे यहां तक पहुंचने में 57 पारियां लगी।’’ बुमराह विकेटों का शतक सबसे तेजी से पूरा करने वाले आठवें गेंदबाज है जबकि शमी सातवें स्थान पर है। आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर रशीद खान ने 44 वनडे में यह आंकड़ा छुआ।

भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा शनिवार को एक ही विश्व कप में पांच शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 103 रन बनाकर उनके पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकार्ड तोड़ा। रोहित ने 94 गेंद में 103 रन बनाये जो इस विश्व कप में उनका पांचवां शतक है । संगकारा ने 2015 विश्व कप में चार शतक बनाये थे। रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की भी बराबरी की । दोनों के नाम छह शतक हो गए हैं। रोहित ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाया था। तेंदुलकर ने 1996, 1999,2003 और 2011 विश्व कप में शतक बनाया। तेंदुलकर के छह शतक 44 पारियों में बने जबकि रोहित ने सिर्फ 16 पारियों में यह कारनामा किया। रोहित एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के तेंदुलकर के रिकार्ड के भी करीब है। उन्होंने नौ मैचों में 647 रन बना लिये हैं जबकि तेंदुलकर ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाये थे।

श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनत जयसूर्या ने भारत और श्रीलंका के बीच विश्व कप का मैच दर्शक दीर्घा से देखा चूंकि प्रतिबंध के कारण वह टीम परिसर और खिलाड़ियों के लाउंज में नही जा सकते। आईसीसी ने उसकी भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के दो बिंदुओं का उल्लंघन करने के लिये जयसूर्या पर प्रतिबंध लगा रखा है। आईसीसी के एक सूत्र ने कहा ,‘‘ उन पर क्रिकेट गतिविधियों से जुड़ा प्रतिबंध लगा है । वह दर्शक के तौर पर मैच देख सकते हैं।’’ प्रतिबंध के कारण वह हालांकि आईसीसी लाउंज में नहीं जा सकते और खिलाड़ियों तथा मैच अधिकारियों से संपर्क नहीं कर सकते।

Share