फिर पानी में डूबी मुंबई, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

फिर पानी में डूबी मुंबई, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मुंबई। शहर और आसपास के इलाकों में मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार को भी जारी है। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और पालघर शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बुधवार को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

बीएमसी ने बुधवार सुबह ट्वीट किया-‘‘जिन स्कूलों में छात्र पहुंच चुके हैं, वहां के प्रिसिंपल पूरी सावाधानी बरतें और बच्चों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाएं।’’ स्कूलों को बंद करने का निर्णय बीएमसी ने बुधवार सुबह ही लिया। इससे पहले ही कई स्कूलों में बच्चे पहुंच चुके थे। बारिश और जलभराव के मद्देनजर कई बसों के रूट डायवर्ट किए गए हैं।

जलभराव के कारण अंधेरी सब-वे पर यातायात बंद कर दिया गया। बारिश के चलते एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग में 5 मिनट और रवानगी में 16 मिनट की देरी हो रही है। लोकल ट्रेनों की वसई रोड और विरार के बीच गति धीमी है। ठाणे रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पर पानी भर गया है। इसके चलते लोकल ट्रेनों की स्पीड धीमी है। काजूरमार्ग के पास भी रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है।

सांताक्रूज मौसम विभाग ने 3 सितंबर सुबह 8.30 बजे से 4 सितंबर सुबह 8.30 बजे के बीच 131.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की। इसी अवधि में पनवेल के ग्रेटर खांडा इलाके में सर्वाधिक 218.6 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। वहीं, मुंबई मनपा मुख्यालय परिसर में 131.83 मिमी,ठाणे मानपाड़ा में 177.2 मिमी, अंधेरी (पूर्व), मरोल इलाके में 123.39 मिमी, ठाणे, मानपाड़ा में 177.2 मिमी रिकॉर्ड की गई।

Share