महिला उद्यमियों ने आयोजित किया कार्यक्रम

महिला उद्यमियों ने आयोजित किया कार्यक्रम

ऋषिकेश। शिवपुरी के समिट रिजॉर्ट में आज फैडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) लेडिज ऑर्गेनाइजेशन, उत्तराखंड चैप्टर के तत्वावधान में महिला उद्यमियों द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेम चंद अग्रवाल ने विधिवत रूप से किया। कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सभी महिला उद्यमियों द्वारा ऋषिकेश एवं उसके आसपास के क्षेत्र में पर्यटन, हॉस्पिटैलिटी एवं कल्याण के लिए विचार एवं मंथन से निसंदेह सकारात्मक परिणाम अवश्य मिलेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित महिला उद्यमियों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष से उत्तराखंड में होने वाले पलायन, पर्यटन,सड़क संबंधी समस्याओं पर भी चर्चा की गई।इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विस्तारपूर्वक सभी विषयों का जवाब भी महिला उद्यमियों को दिया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दुनिया के आर्थिक विकास में महिला कारोबारियों का विशिष्ट स्थान हैं, महिला कारोबारी ना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध कराती हैं।

उन्होने कहा कि महिलाओं के लिए उत्तराखंड राज्य में निवेश के पहले से काफी अवसर मौजूद हैं और सरकार का पूरा ध्यान इस बात को लेकर हैं कि राज्य में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर कैसे बढ़ाए जाएं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यदि लोगों के अंदर क्षमता है तो वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो वे पाना चाहते हैं। महिलाओं के अंदर आज क्षमता की कोई कमी नहीं है, और आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। देशभर में फ्लो(फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन) से जुड़ी महिलाओं ने आज उद्यमिता व आर्थिक क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिस कारण सामाजिक तौर पर महिलाओं के साथ-साथ अन्य लोगों की सोच में भी बदलाव देखने को मिल रहा है।

श्री अग्रवाल ने कहा किऋषिकेश का पौराणिक इतिहास है पिछले पांच दशक से ऋषिकेश विश्व के मानचित्र पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में सफल हुआ है। तीर्थनगरी में विभिन्न देशों और धर्मों के लोग आध्यात्मिक ज्ञान और योग के लिए बड़ी संख्या में आते हैं।ऋषिकेश को केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री का प्रवेशद्वार माना जाता है। कहा जाता है कि इस स्थान पर ध्यान लगाने से मोक्ष प्राप्त होता है। हर साल यहाँ के आश्रमों में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री ध्यान लगाने और मन की शान्ति के लिए आते हैं।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही फिक्की फलो की सीनियर वाइस चेयरपर्सन किरन भट्ट ने कहा कि आज के कार्यक्रम में इस बात पर चर्चा की गई कि कैसे महिला उद्यमियों की भागदारी व सहयोग को सरकारी योजनाओं में बढ़ाया जा सकता है। इस अवसर पर फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन श्रीमती नाजिया ने कहा कि देशभर में फ्लो ने महिलाओं के अधिकारों व सशक्त बनाने के लिए कड़े प्रयास किये हैं, उत्तराखंड चैप्टर के अंतर्गत उत्तराखंड की सभी महिलाओं को जागरूक किया जाएगा व उन्हें आर्थिक, सामाजिक व राजनितिक रूप से मजबूत भी किया जाएगा।

इस अवसर पर फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन श्रीमती नाजिया, सीनियर वाइस चेयरपर्सन किरण भट्ट, ज्वाइंट सेक्रेटरी नेहा शर्मा, सचिव कुमारी कोमल, चारू चैहान, सोनाली सिन्हा ,श्रीमती मीनाक्षी, अनुराधामाला, हरप्रीत, जसलीन, सोनिया आनंद, दीपा, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मोर्चा श्री नंदू भंडारी ,शिवपुरी के ग्राम प्रधान हुकुम भंडारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Share