अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान

अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान

चाय पीना हमारी रोजमर्रा की आदतों में शुमार होता है।  लगभग ज्यादातर लोग चाय के शौकीन होते हैं। हम में से कई लोग रोजाना दिन में कई बार चाय पी जाते हैं। मगर हम इसके नुकसान से बिलकुल अनजान रहते हैं। आइए हम आपको बताते हैं चाय के साइड इफेक्ट्स के बारे में-

चाय कर देगी बीमार:

विदेशों में जहां लोग कॉफी के दीवाने होते हैं तो वहीं भारत में लोगों का दिन चाय पिए बिना शुरू ही नहीं होता है। कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होती है कि वे दिन में चाय के 7-8 कप तक पी जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना उन्हें दिल की समस्या या कैंसर का मरीज बना सकता है।
स्लीप डिसऑर्डर:

ज्यादा मात्रा में चाय यानी ज्यादा मात्रा में शरीर में कैफीन का जाना। एक स्टडी में सामने आया है कि कोई अगर एक कप चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे आपकी नींद आने का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप 7-8 कप चाय पी लें तो क्या होगा यह आप खुद सोच सकते हैं।
आंत को नुकसान:

चाय के कारण होने वाली ब्लोटिंग की समस्या बहुत आम है, हालांकि लोग इसे इग्नोर कर देते हैं। लेकिन ऐसा बार-बार होना पेट की आंतों को नुकसान पहुंचाता है। ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार पेट में ज्यादा सीक्रीड होने वाला ऐसिड होता है, जो आंतों को डैमेज कर सकता है।
डिहाइड्रेशन:

ज्यादा चाय पीने पर शरीर की उस प्रणाली पर असर पड़ता है जो उसे हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता में बाधा डालती है जिससे शरीर डिहाइड्रेट होने लग जाता है।
दिल की बीमारी

चाय में मौजूद कैफीन बहुत तेजी से शरीर में घुलता है जिससे ब्लड प्रेशर भी तेजी से प्रभावित होता है। ऐसा होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। बीपी का लगातार बिगड़ना हार्ट के वर्किंग प्रोसेस पर असर डालते हुए उसे डैमेज कर सकता है जो हार्ट प्रॉब्लम्स को जन्म देगा।
गर्भपात

कुछ स्टडीज में ऐसा दावा किया गया है कि कैफीन गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर असर डाल सकता है। यदि शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो तो यह गर्भपात की वजह भी बन सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को चाय या कॉफी से दूर रहने और इसकी जगह हेल्दी ड्रिंक्स लेने की सलाह देते हैं।
प्रॉस्टेट कैंसर

एक रिसर्च की मानें तो ऐसे पुरुष जो चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें प्रॉस्टेट कैंसर होने का ज्यादा खतरा होता है।

पोषक तत्वों की कमी

दिन में एक या दो कप चाय तो ठीक हैं, लेकिन इससे ज्यादा अगर इस पेय पदार्थ को लिया जाए तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। दरअसल, चाय के कारण शरीर की खाने से मिलने वाले पोषक आहार को अब्जॉर्ब करने की क्षमता पर बुरा असर होता है जिससे यह तत्व भी बॉडी वेस्ट के साथ बाहर निकल जाता है।

Share