अपनी मां के लिए इस तरह बनाएँ ‘मर्दस डे’ को खास

अपनी मां के लिए इस तरह बनाएँ ‘मर्दस डे’ को खास

मां जिस तरह से अपने बच्चों को प्यार करती है, उस हिसाब से हर दिन मां का सम्मान करना चाहिए। वहीं, जब कोई एक दिन स्पेशली मां के लिए बना हो तो क्यों न इस दिन को ढंग से सेलिब्रेट किया जाए। ऐसे में हमारा भी कर्तव्य बनता है कि इस दिन हम भी कुछ खास करके अपनी मां को खुशी दें। हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपने मां के लिए स्पेशल करने के लिए बहुत कुछ प्लानिंग करते हैं। हालांकि जब हम प्लानिंग के बारे में अपनी मां से इसके बारे में बात करेंगे तो उनका जवाब यही होगा कि मुझे कुछ नहीं चाहिए, क्योंकि भगवान ने मां का स्वभाव नि:स्वार्थ प्रेम करने का बनाया है। इसके बावजूद हमें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे कि मां खुश हो जाए।

1. बाहर खाने पर ले जाएं- मदर्स डे पर हम अपनी मां को बाहर लेकर जाएं और किसी अच्छे होटल या रेस्ट्रॉन्ट में उनका पसंदीदा खाना खिलाएं। हमेशा मां अपने परिवार के लिए किचन में ज्यादा से ज्यादा समय बिताती है।
2. घुमाने ले जाएं- आप अपनी मां को मदर्स डे के दिन पिकनिक पर ले जा सकते हैं। वहीं, यदि आपके पास दो से तीन दिन की छुट्टी है तो मां को उनकी पंसदीदा जगह घुमाने ले जाएं। मां के घर के कामों के चलते बहुत कम ही बाहर घूमने जा पाती है।
3. होटल से खाना मंगवाएं- यदि मां का घर से बाहर जाने का मन नहीं है तो घर पर रहकर भी आप खास कर सकते हैं। जैसे मदर्स डे के दिन मां को किचन के काम न करने दें और उनकी पसंद का खाना बाहर से मंगवाएं।
4. खुद से डिश बनाकर खिलाएं- मदर्स डे के दिन आप पूरा दिन मां के साथ बिताएं। इसके साथ ही आप मां को अपने हाथों से कोई डिश बनाकर खिलाएं। ऐसा करने से मां को आराम करने का मौका मिलेगा और उन्हें अच्छा लगेगा।5. मूवी दिखाने ले जाएं- मां को अगर मूवी देखने का शौक हो तो उन्हें सिनेमा हॉल में ले जाकर मूवी दिखाएं। जीवन में इतनी वयस्तता के चलते कभी-कभी ऐसा मौका आता है जब हम अपनी मां के साथ बाहर जा पाते हैं।

6. पंसद का गिफ्ट दें- मदर्स डे पर मां की जरूरत के हिसाब और उनकी पंसद कोई चीज आप उन्हें गिफ्ट करें। ऐसा करने से मां को अच्छा लगेगा और आप भी जब अपनी मां के पास वो गिफ्ट देखेंगे तो आपको भी अच्छा लगेगा।

7. ग्रीटिंग बनाकर दें- किसी कारण से आप अपनी मां के साथ मदर्स डे का दिन नहीं बिता पा रहें तो उनके लिए पहले से ग्रीटिंग कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड में अपनी भावनाएं लिखें। इसके अलावा कार्ड में आप ऐसी बाते लिखें जो मां को अच्छी लगें।

8. ऐसे भी बनाएं खास दिन- यदि आप गाते हैं तो मदर्स डे पर कुछ अच्छा गाकर मां को समर्पित करें। वहीं, अगर आपकी लिखने में दिलचस्पी में है तो मां के लिए कविता लिख सकते हैं। मदर्स डे आपका ये गिफ्ट मां को हमेशा याद रहेगा।

Share