कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट ने दिया धोखा, मतदान हुआ बाधित

कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट ने दिया धोखा, मतदान हुआ बाधित

देहरादून। लोकतंत्र के महापर्व “लोकसभा चुनाव 2019” के पहले चरण का मतदान आज किया जा रहा है। वहीं उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। कुल 77 लाख 65 हजार 423 सामान्य मतदाता पांचों सीटों पर 52 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रदेश के सभी 11 हजार 229 मतदान स्थलों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। इसी बीच खबर ये आ रही है कि देहरादून में चकराता के साबड़ा बूथ 52 नेटवर्क प्रॉब्लम होने के कारण अभी मतदान शुरू नहीं हो पाया है। नैनीताल के आईटीआई पाइंस में बने मतदान केंद्र में मतदान काफी धीमा है। यहां 7 बजे से अभी तक केवल 23 लोगों ने वोट डाला। नैनीताल के तिरछाखेत बूथ पर नई ईवीम मशीन पहुंची।

वहीं देहरादून के कई बूथों पर लिस्ट में नाम न होने से मतदाताओं और बीएलओ की बीच झड़प हुई। यहां यमुना कॉलोनी बूथ पर भाजपा और कांग्रेसियों में नोकझोंक की सूचना मिली है। उत्तरकाशी ज्ञानसू वार्ड नंबर 10 में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। लेकिन दो मत पड़ने के बाद टेक्निकल फॉल्ट आने से मशीन खराब हो गई। जो अभी तक ठीक नहीं हो पाई हैं। यहां मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है। बड़कोट इंटर कॉलेज पोलिंग बूथ पर मशीन खराब हुई। यहां दूसरी मशीन बदली गई, जिससे मतदान शुरू होने में देरी हुई। उत्तरकाशी में डीएम और एसपी ने भी वोट डाला। घनसाली में जमोलना गाऊ के लोगों ने सड़क नहीं तो वोट नहीं को लेकर चुनाव बहिष्कार किया है। रुद्रपुर में राजकीय प्राथमिक विद्यालय मलवा ताल भीमताल बूथ नंबर 142 में और राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय वीर सिंगया भीमताल बूथ नंबर 14 में लोगों मतदान का बहिष्कार किया है। रुद्रपुर के आवास विकास में पूर्व मंत्री तिलकराज बेहड़ ने वोट डाला। हल्द्वानी खालसा नेशनल बालिका इंटर कॉलेज में पूर्व मंडी सभापति सुमित हृदेश ने वोट डाला। पूर्व विधायक डॉ. सिंगल ने वोट डाला। वहीं राइका नारायणनगर, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी में भाकपा (माले) प्रत्याशी डॉ. कैलाश पाण्डेय अपनी मां निर्मला पाण्डेय के साथ मतदान करने पहुंचे।

इसके अलावा हरिद्वार जिले के धार क्षेत्र में चुनाव आयोग के निर्देशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यहां मतदाता पर्ची पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक की फोटो लगाकर मतदान कराया जा रहा है। यहां बूथ संख्या 99 बंजारावाला में वीवीपैट में खराबी की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ है। यदि हरिद्वार की ही बात करें तो हरिद्वार शहर के सभी बूथों पर समय से मतदान शुरू हुआ। मध्य हरिद्वार में कनखल और पथरी क्षेत्र के कुछ बूथों पर वीवीपैट से मतदान धीमी गति से कराने की शिकायतें मिली हैं। ऊधमसिंह नगर में गदरपुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय आदर्श नगर में स्थापित पिंक बूथ 69 में 7:15 बजे से मतदान शुरू हुआ। देहरादून के गढ़ी कैंट स्थित ब्लूमिंग वुड्स पब्लिक स्कूल में लिस्ट में नाम न होने के कारण आधार कार्ड से भी मतदाताओं को वोट नहीं देने दिया जा रहा है। राज्यपाल बेबीरानी मौर्य भी देहरादून में डाकरा स्थित बूथ पर मतदान करने पहुंची। काशीपुर में जैतपुर घोसी में ईवीएम में खराबी की वजह से 7:30 बजे से मतदान शुरू हुआ। मसूरी के अधिकतर मतदाता केंद्रों में धीमी गति से मतदान होने से मतदाता भड़के। आरएन भार्गव इंटर कॉलेज में बूथ 86 में देरी से शुरू होने के बाद भी मतदान धीमी गति से चल रहा है। कैलाश कुमार ने कहा कि वह करीब सात बजे मतदान केंद्र में पहुंच गए थे, लेकिन सवा आठ बजे तक भी वे अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर पाए। इस कारण उन्हें काम पर पहुंचने में देरी हो गई है।

पिथौरागढ़ के डीडीहाट में काण्डधार बूथ पर लोगों ने चुनाव बहिष्कार कर दिया है। यहां अभी तक मत नहीं पड़े। बता दें कि सड़क न बनाने से ग्रामीण नाराज हैं। टिहरी लोकसभा सीट के बूथ पर हरिद्वार लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने वोट डाला। निशंक ने कहा कि भाजपा के खाते में 400 सीट आएंगी। विधायक नवीन दुम्का ने भी वोट डाला। नेपाल सीमा से लगे थपलियालखेड़ा मतदान केन्द्र में वोटिंग शुरू होते ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। टनकपुर के वन विश्राम गृह में भी कक्ष संख्या 4 में ईवीएम खराब हुई। यहां सुबह आठ बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। डीडीहाट के बोराबुंगा बूथ 26 में ईवीएम खराब होने की सूचना है। देहरादून के धर्मपुर में बूथ 86 ग्राफिक एरा और ऋषिकेश के बूथ 78 की ईवीएम खराब है। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को ईवीएम बदलने के आदेश दिए गए हैं। डोईवाला के दूधली बूथ पर भी ईवीएम मशीन बदली गई है। लालकुआं में कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इंदिरानगर प्रथम बिंदुखत्ता स्थित मतदान केंद्र 55 में ईवीएम मशीन की खराबी के चलते अभी तक मतदान नहीं शुरू हो पाया है। मतदान केंद्र में मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। प्राथमिक विधालय चम्पावत में मशीन में खराबी आने से मतदान देरी से शुरू हुआ।

सुबह आठ बजे बाद देहरादून के पोलिंग बूथों पर मतदान ने रफ्तार पकड़ी। बूथ पर मतदातों की संख्या बढ़ने लगी है। देहरादून के सेलाकुई में राज्य पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूथ 107 पर मतदान 50 मिनट लेट शुरू हुआ। पोलिंग बूथ मशीन का बटन ऑन न होने के कारण ऐसा हुआ। वोटरों ने शाम को समय बढ़ाने की मांग की है। लोहाघाट के बजरंग बली वार्ड के प्राइमरी बूथ में वीवीपैट मशीन में तकनीकी खराबी के चलते 41 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ। रुद्रपुर के गुरुनानक पब्लिक स्कूल में वोट डालने के लिए विधायक राजकुमार ठुकराल पहुंचे। काशीपुर में इंदिरा गांधी पोलिंग बूथ पर मेयर उषा चौधरी ने वोट डाला। मसूरी के आरएन भार्गव इंटर कॉलेज मतदान केंद्र में मतदाता जागरूक दिखे। लेकिन यहां पार्टी एजेंटो के देरी से पहुंचने के कारण मतदान देर से शुरू हुआ।

 रुद्रपुर नगर निगम के बूथ 28 पर मशीन खराब होने से मतदान रुका। रुद्रपुर के आवास विकास में बूथ 48 पर ईवीएम लॉक होने की वजह से करीब 40 मिनट तक मतदान बाधित रहा। देहरादून में तिलक रोड स्थित श्री महावीर जैन कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में वीवीपैट मशीन खराब होने के चलते वोटिंग में दिक्कत आ रही है। नई टिहरी केंद्रीय विद्यालय में ईवीएम में खराबी के कारण बीस मिनट बाद मतदान शुरू हुआ। अल्मोड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने दुगलखोला में मतदान किया। वहीं हल्द्वानी राजकीय प्राथमिक विद्यालय देवलचौड़ में नैनीताल, ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत मतदाताओं से मिलने पहुंचे। हल्द्वानी शीश महल स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय तुलसी नगर में मतदान के लिए मेयर डॉ. योगेंद्र पाल सिंह रौतेला पहुंचे।

देहरादून में अजबपुर खुर्द, विकासनगर और कैंट के एक बूथ पर मॉक पोल से पहले ईवीएम व वीवीपैट मशीन खराब हुई थी। यहां 15 मिनट बाद स्थिति सामान्य हो गई थी। किच्छा के प्राथमिक विद्यालय मुख्य बाजार में सुबह तड़के से ही मतदाताओं की कतारें लग गईं। रामनगर में मतदान को लेकर मतदाताओं में भारी जागरुकता देखने को मिली। सुबह 6 बजे से ही यहां मतदाता लाइन में लग गए। यहां मोतीमहल मतदान स्थल में बूथ नंबर 1 में मशीन में कुछ खराबी आई। जिसे चंद मिनटों में अधिकारियों ने सही कर दिया। जिसके बाद मतदान शुरू हुआ। गढ़वाल में बड़कोट इंटर कालेज पोलिंग बूथ पर मशीन खराब हुई। जिसके बाद दूसरी मशीन बदली गईऔर मतदान काफी देर बाद शुरू हुआ। टिहरी जिले के विकासखंड जाखणीधार के चोपड़ा पोलिंग बूथ की मशीन खराब हो गई है। नई मशीन लगाई जा रही है।

देहरादून में किसी भी पोलिंग बूथ पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से लाइन नहीं लगाई गई है। बूथों पर केवल एक महिला और एक पुरूष की लाइन लगाई गई है। हालांकि जिन बुजुर्गों को परेशानी है। उन्हें लाइन से हटाकर पहले मतदान का अवसर दिया जा रहा है।
रुद्रपुर के एएन झा के वेबकास्टिंग बूथ कक्ष 2 में 7 बजकर 26 मिनट पर मतदान शुरू हुआ। काशीपुर में मतदान के लिए एक बूथ में लाइन लगी। यहां सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया था। हल्द्वानी में खालसा नेशनल बालिका इंटर कॉलेज में कमरा नंबर 5 में ईवीएम खराब होने के कारण साढ़े सात बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। भीमताल ब्लॉक के तिरछा खेत स्थित बूथ 112 में ईवीएम में कुछ दिक्कतें आने से सुबह साढ़े सात बजे तक मतदान प्रक्रिया रुकी रही। पूर्व कन्या माध्यमिक विद्यालय जौलीग्रांट (डोईवाला) बूथ संख्या 35 में ईवीएम में खराबी के चलते कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ।

हरिद्वार जनपद में निश्चित समय पर मतदान शुरू हुआ। सुबह से ही वोट डालने के लिए पोलिंग बूथों पर लाइन लगने लगी। देहरादून धर्मपुर विधानसभा स्थित भागीरथी इंटरनेशनल स्कूल के बूथ में एक वीवीपैट मशीन में खराबी के कारण मतदान शुरू नहीं हो पाया। इसके चलते एक मशीन को छोड़कर चार अन्य पर वोटिंग शुरू हो गई है। वहीं रुद्रपुर के वार्ड नंबर 20-21 के लिए बनाए गए बूथ में वोट डालने आ रहे लोगों को मतदाता पर्ची नहीं मिलने की शिकायत मिली है। बीएलओ के पास पर्ची को लेकर लाइन लगी है। पोलिंग बूथ पर बीएलओ भी तैनात किए गए हैं। जिन लोगों को वोटर आईडी कार्ड तैयार हो गए थे, लेकिन नहीं मिल पाए थे। उन्हें मौके पर ही वोटर आईडी कार्ड भी दिए जा रहे हैं। देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा अपनी पत्नी संग मतदान के लिए पहुंचे। वहीं भाजपा विधायक गणेश जोशी ने भी देहरादून में मतदान किया।

Live Update:

7: 00 AM: उत्तराखंड की पांच सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया। बूथों के बाहर लोगों की लाइन लग गई है। वहीं देहरादून जिले के विकासनगर में मतदाता सूची में नाम न होने से लोग परेशान हुए। स्थानीय ललित गुप्ता के मुताबिक उनके परिवार का मतदाता सूची से नाम गायब है। क्षेत्र में कुछ अन्य लोगों में भी इसे लेकर नाराजगी है।
6:50 AM : अल्मोड़ा में मॉक पोलिंग के दौरान बूथ के बाहर मतदाताओं की लाइन लगी। सात बजे से मतदान शुरू होगा। हल्द्वानी राजेंद्र नगर में भी मतदान के लिए लोग कतार में लगे। भारत नेपाल सीमा से लगे बगुलिया पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू होने से पहले लंबी कतारें लगी।
6:33 AM: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पार्टी वर्कर और समाज के जागरुक लोग जनता को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरुक किया है। चुनाव आयोग ने भी राज्य में कई कार्यक्रम चलाए हैं। जिसका उत्तराखंड में व्यापक असर हुआ है। जगह-जगह पर मतदाता मतदान करने जाएं, उसके लिए कई कार्यक्रम किए गए। रैली और जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुझे लगता है इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। राज्य में अभी तक कोई विवाद सामने नहीं आया। यहां शांति पूर्ण ढंग से चुनाव प्रक्रिया चल रही है।
6:15 AM:  नैनीताल ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने हल्द्वानी में अपने आवास पर पूजा की। रानीखेत में अपना वोट डालने के लिए निकलने से पूर्व उन्होंने खाटु श्याम मंदिर में पूजा भी की।
6:00 AM : आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदान शुरू होने से पहले बैलेट, सेंटर यूनिट और वीवीपैट की जांच के लिए सुबह छह बजे प्रत्येक पोलिंग बूथ पर 50 मतों का मॉक पोल शुरू हुआ। सेंटर यूनिट और वीवीपीट से मॉक पोल के मतों का हटाने के बाद सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगर मतदान प्रक्रिया के दौरान मशीनों में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी आती है तो इसके लिए निर्वाचन आयोग ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रिर्जव में बैलेट, सेंटर यूनिट व वीवीपैट उपलब्ध रहेगी।

Share