सावधान: चप्पल पहनकर बाइक चलाना पड़ सकता है भारी, पहली बार पकड़े गए तो भरना पड़ेगा जुर्माना, दूसरी बार जाना होगा जेल

सावधान: चप्पल पहनकर बाइक चलाना पड़ सकता है भारी, पहली बार पकड़े गए तो भरना पड़ेगा जुर्माना, दूसरी बार जाना होगा जेल

लखनऊ। देशभर में नए मोटर वाहन ऐक्ट के लागू होने के बाद यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना काफी बढ़ गया है। इस बीच लोगों में अब यह अटकलें भी लगनी शुरू हो गई हैं कि क्‍या चप्‍पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी जुर्माना लगेगा या नहीं? नियमों के मुताबिक हवाई चप्पल पहनकर गियर वाला दोपहिया वाहन चलाना ट्रैफिक रूल के खिलाफ है।

ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चप्‍पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर जुर्माने का नियम काफी पुराना है लेकिन सख्‍ती से लागू नहीं होता था। अब चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी चालान किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि यातायात के नियमों के मुताबिक हवाई चप्पल पहनकर गियर वाला दोपहिया वाहन चलाना ट्रैफिक रूल के खिलाफ है। इसमें जुर्माने से लेकर सज़ा तक का प्रावधान है।
अधिकारियों ने बताया कि हालांकि यह नियम पुराना है लेकिन इसे आज तक सख्ती से लागू नहीं किया गया। अब ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती हो रही है इसलिए अब चप्पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने वालों का जुर्माना काटा जाना शुरू कर दिया गया है।
हालांकि ट्रैफिक विभाग के इस नियम को लेकर विपक्ष हमलावार हो रहा है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आईपी सिंह ने ट्वीट किया, ‘मेरे गरीब भाई बहनों सतर्क हो जाइए। गांव का किसान, मजदूर, गरीब छात्र, छात्राएं अब चप्पल पहनकर बाइक नहीं चला सकते। मोदी,योगी राज में सूट-बूट पहनकर बाइक चलाना होगा, नहीं तो जोगी बाबा की पुलिस हजारों रुपये का चालान काट देगी। आपकी टूटी-फूटी गाड़ी को नीलाम कर देगी’
Share