न्यूज़ पोर्टल पत्रकारों ने बैठक कर लिया एक जुटता का संकल्प

न्यूज़ पोर्टल पत्रकारों ने बैठक कर लिया एक जुटता का संकल्प

देहरादून। बुधवार को एक बैठक देहरादून के सिटी वेडिंग प्वाइंट हरिद्वार रोड पर न्यूज़ पोर्टल संचालित करने वाले वेब मीडिया के पत्रकारों की एक बैठक आयोजित हुई।बैठक में  उत्तराखंड  की और बदलते दौर में उत्तराखंड के हितों की रक्षा के लिए अपनी भूमिकाओं के बारे में नए सिरे से समीक्षा की। बैठक की अध्यक्षता नरेश मनोचा एवं संचालन विकास गर्ग संपादक न्यूज़ एक्सप्रेस 100 ने की ने की।  इस अवसर पर न्यूज़ पोर्टलों के भविष्य के संबंध में चिंतन मनन किया।

वक्ताओं ने अपनी अपनी बात रखते हुए कहा कि जिस तरह से न्यूज़ पोर्टल ओं को सरकार कोई भी सुविधा मुहैया नहीं करा रही वह चिंता का विषय है। लगभग तीन  घंटे चली इस बैठक के इस दौरान वेब मीडिया के पत्रकारों ने अपनी जिम्मेदारी और उत्तराखंड के पाठकों द्वारा मिली ताकत के बारे में गहन चिंतन मनन किया। बैठक में सभी पत्रकार इस नतीजे पर एकमत थे।

आज लोग सबसे अधिक और सबसे त्वरित सूचनाएं वेब मीडिया से ही प्राप्त करते हैं। सभी पत्रकारों ने यह निर्णय लिया कि वेब मीडिया के पत्रकारों को समय रहते अपने लिए आचार संहिता बनानी होगी, ताकि ज्यादा व्यवस्थित और अनुशासित तरीके से उत्तराखंड के हितों की रक्षा के लिए अपनी भूमिका निभाई जा सके। इस बात पर भी चर्चा की गयी कि आज जो भी व्यक्ति न्यूज़ पोर्टल संचालित कर रहे हैं, उनका कोई रिकॉर्ड नहीं है।

इसलिए इस बात की आवश्यकता महसूस की गई कि न्यूज़ पोर्टल बनाने के लिए पहले या बाद में राज्य सूचना विभाग अथवा एक नियामक तंत्र के अंतर्गत पंजीकरण अनिवार्य किया जाना चाहिए ताकि राज्य में कितने न्यूज पोर्टल  सक्रिय है, इसका ब्योरा संकलित किया जा सके। साथ राज्य सूचना विभाग से विज्ञापनों के लिए एंपैनलमेंट के तौर तरीकों में भी सुधार किए जाने की आवश्यकता महसूस की गई।

बैठक में वेब मीडिया के पत्रकारों को मान्यता प्रदान करने के विषय में भी परिचर्चा की गई। गौरतलब है उत्तराखंड इक्का-दुक्का राज्यों में शामिल है जहां सबसे पहले वेब मीडिया के लिए विज्ञापन नियमावली बनाई गई है। इसके लिए एक दशक से विभिन्न सरकारों के साथ कई दौर की बैठकों का वाकिया भी याद किया गया। यही कारण है कि आज उत्तराखंड में हरीश रावत सरकार में न्यूज़ पोर्टल के लिए विज्ञापन मान्यता नियमावली बनाई गई।

बैठक में वेब मीडिया के पत्रकारों ने इस बात पर एकजुट होकर सहमति जताई कि वे उत्तराखंड के हितों के लिए एकजुट होकर अपना योगदान देंगे और चाहे सरकार किसी भी दल की क्यों न हो, वे उत्तराखंड के हितों के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे। पत्रकारों ने इस बात को भी महसूस किया और गंभीरता से इस बात पर चर्चा की कि वे किसी भी घटना के प्रति जिस दृष्टिकोण से रिपोर्टिंग करते हैं, दूसरे दिन या शाम को चैनल और अखबार उस दृष्टिकोण की उपेक्षा नहीं कर सकते, इसलिए वेब मीडिया की भूमिका और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

इस अवसर पर  विकास गर्ग, नरेश मनोचा,  शिव प्रशाद सेमवाल,राजेश शर्मा,बसंत निगम, दीपक धीमान,आलोक शर्मा,विनीत गुप्ता,नफीस अहमद,घनश्याम जोशी, विवेक गुप्ता, अनिल मनोचा, अनुराग गुप्ता,रजनीश सैनी, एमएस तोमर, संजीव पंत. वीरेंद्र दत्त गैरोला, हरपाल प्रसाद चमोली, विनीत गुप्ता, मामचंद शाह,अजय शाह, एनके गैरोला, कमल नयन गोयल, मोहम्मद जावेद, अवधेश नौटियाल, डॉ हरीश मैखुरी, राकेश बिजलवान, अनूप डोटियाल, गिरीश मैथानी, आशीष नेगी, अमित सिंह नेगी, अंबुज शर्मा, पंकज कपूर, विजय रावत, किशोर रावत, अनूप गैरोला, अनुराग गुप्ता आदि दर्जनों पत्रकार मौजूद।

Share