शमी की हैट्रिक ने दिलायी टीम इंडिया को जीत

शमी की हैट्रिक ने दिलायी टीम इंडिया को जीत

साउथ हैम्पटन। भारत ने विश्व कप के अपने पांचवे मुकाबले में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अफगानिस्तान को 11 रनों से हराया। जसप्रीत बुमराह, चहल और शमी ने शानदार गेंदबाजी की। इससे पहले अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने दो बार की चैम्पियन भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी क्रम नाकाम रहा और विश्व कप के अपने पांचवें मैच में विराट कोहली की टीम आठ विकेट पर 224 रन ही बना सकी।

कप्तान विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रन बनाये जबकि उनके अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज अफगान गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। आईपीएल स्टार मोहम्मद नबी ने नौ ओवर में 33 रन देकर दो विकेट लिये। मुजीब उर रहमान ने दस ओवर में 26 रन देकर एक और रशीद खान ने 10 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया। पिच से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए अफगान गेंदबाजों ने भारत के सितारा बल्लेबाजों को बांधे रखा। उन्होंने 152 डाट गेंदें (करीब 25 . 2 ओवर) डाली। अफगान गेंदबाजों के लिये यह अच्छी वापसी रही जिन्हें पिछले मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने रिकार्ड 25 छक्के लगाये थे।

महेंद्र सिंह धोनी (52 गेंद में 28 रन) और केदार जाधव (68 गेंद में 52 रन) रनगति नहीं बढा सके। दोनों ने बीच के 14 ओवरों में सिर्फ 57 रन बनाये। धोनी स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहे और बल्लेबाजों के बीच अच्छा तालमेल भी नहीं दिखा। एक बार तो इसकी वजह से जाधव रन आउट होने से बाल बाल बचे। धोनी को रशीद ने आउट किया जो आगे बढकर खेलने के प्रयास में स्टम्पिंग का शिकार हो गए।

हार्दिक पंड्या ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाने शुरू किये लेकिन टिक नहीं सके। उन्हें तेज गेंदबाज आफताब आलम ने पवेलियन भेजा। कप्तान गुलबदन नाईब ने 52 रन देकर दो विकेट लिये। उन्होंने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जाधव को आउट किया। इस मैच से पहले भारत ने तीन मैचों में 14 विकेट गंवाये थे और स्पिनर के सामने कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ था। पगबाधा आउट किया।

Share